Home /News /lifestyle /

health news causes of gray hair and vitamins to get rid of gray hair problem in hindi ans

Vitamins for Gray Hair: ये 6 विटामिंस बालों को नहीं होने देते असमय सफेद, डाइट में करें शामिल

सफेद बालों से बचाएंगे ये जरूरी हेयर विटामिंस.

सफेद बालों से बचाएंगे ये जरूरी हेयर विटामिंस.

Vitamins for Gray Hair: आजकल कम उम्र में ही लोग सफेद बालों (Gray Hair) से परेशान रहते हैं. अनुवांशिक, कुछ बीमारियों और शरीर में हेयर विटामिंस की कमी होने से भी बाल असमय सफेद हो जाते हैं. जानें, कौन से विटामिंस को डाइट में शामिल करने से दूर हो सकती है सफेद बालों की समस्या.

अधिक पढ़ें ...

Vitamins for Gray Hair: आजकल कम उम्र में ही लोग सफेद बाल (Gray Hair) होने से परेशान रहते हैं. हेयर कलर, हेयर डाई लगाकर सफेद बालों को आप छिपा तो लेते हैं, लेकिन ये कुछ ही दिनों में फिर से नजर आने लगते हैं. जरूरी है इन सफेद बालों के होने के कारणों को जानकर इनका जड़ से इलाज करना ताकि कम उम्र में ही आपके पूरे बाल सफेद ना हो सकें.

सफेद बाल (Causes of Gray Hair) कई बार अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है. महिलाएं हों या पुरुष किसी के भी बाल कम उम्र में सफेद हो सकते हैं. कई बार ऑटोइम्यून सिस्टम में बीमारी या डिसऑर्डर होने से बाल सफेद हो जाते हैं. थायरॉएड डिसऑर्डर, विटामिन बी12 की कमी से भी बाल सफेद हो सकते हैं. अर्ली मेनोपॉज, स्मोकिंग भी बाल सफेद होने के मुख्य कारण होते हैं. साथ ही अनहेल्दी खानपान, खराब जीवनशैली, बालों की देखभाल ना करना आदि कारण भी कहीं ना कहीं बालों को डैमेज करते हैं. आप कुछ विटामिंस (Vitamins for Gray Hair) के सेवन से बालों के सफेद होने की समस्या से बच सकते हैं.

इसे भी पढें: तेजी से हो रहे हैं बाल सफेद, तो काले करने के लिए करें ये 3 उपाय

बालों के लिए जरूरी विटामिंस
एवरीडेहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं, तो डाइट में उन फूड्स को शामिल करें जिनमें हेयर को पोषण देने वाले विटामिंस मौजूद होते हैं जैसे खट्ट फल, स्ट्रॉबेरीज, कीवी, अनानास, खरबूजा, तरबूज, हरी सब्जियां, आलू, शिमला मिर्च, वेजिटेबल ऑयल, सोयाबीन, कच्चे बीज, साबुत अनाज, अंडा, चावल, दूध, मछली, चिकन, रेड मीट आदि.

हेयर विटामिंस के फायदे
वैसे तो कोई साइंटिफिक स्टडी से ये बात साबित नहीं हुई है कि खास तरह के सप्लीमेंट्स जैसे विटामिंस या हर्ब्स बालों को सफेद होने से बचाते हैं, लेकिन कुछ खास विटामिंस के सेवन से बाल और संपूर्ण स्वास्थ्य सही बना रहता है. वैसे, किसी भी विटामिंस के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढें: सफेद बालों को करें आयुर्वेदिक तरीके से काला, जानें अचूक इलाज

विटामिंस जो बालों को सफेद होने से बचाते हैं

  • विटामिन ए सीबम का निर्माण करने में मदद करता है. सीबम एक ऑयली पदार्थ है, जो सिबैशियस ग्लैंड (sebaceous glands) द्वारा बनता है. यह त्वचा के नीचे मौजूद होता है.
  • विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेशन से बचाता है. यह बालों के लिए भी हेल्दी विटामिन है.
  • विटामिन बी6 और बी12 कॉम्प्लेक्स बी विटामिंस हैं, जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. साथ ही बीमारी या शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण हुए सफेद बालों को दोबारा से काला बनाने में मदद कर सकता है.
  • बायोटिन केराटिन का उत्पादन करता है, जो बालों और नाखूनों का एक प्रमुख घटक है.
  • नियासिन स्कैल्प सर्कुलेशन में योगदान देता है, जिससे बालों के फॉलिकल्स को पोषण मिलता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर