Home /News /lifestyle /

सुबह सोकर उठते ही इन कारणों से होता है गर्दन में तेज दर्द, ये आसान घरेलू उपाय दिलाएंगे नेक पेन से छुटकारा

सुबह सोकर उठते ही इन कारणों से होता है गर्दन में तेज दर्द, ये आसान घरेलू उपाय दिलाएंगे नेक पेन से छुटकारा

सोकर उठने के बाद गर्दन दर्द होने के कारण. Image: shutterstock.com

सोकर उठने के बाद गर्दन दर्द होने के कारण. Image: shutterstock.com

Causes of Neck Pain in the morning : सुबह सोकर उठने के बाद क्या आपको भी गर्दन में दर्द होता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं. जानें उन कारणों को यहां और दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Causes of Neck Pain: क्या आप भी सुबह सोकर उठते हैं, तो गर्दन और कंधे के पास दर्द (Neck pain), अकड़न से परेशान रहते हैं? यदि हां, तो हो सकता है आप रात में बिस्तर पर सही तरीके से ना सोते हों या फिर आपका तकिया सही ना हो. रात में सोते समय सिर और गर्दन को टेड़ा-मेढ़ा रखने से भी मासंपेशियों में अकड़न हो जाती है. हालांकि, गर्दन के पीछे बार-बार दर्द होने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं. मांसपेशियों, हड्डियों में कोई समस्या होने से भी दर्द रहने लगता है. दर्द होने पर गर्दन को हल्का सा घुमाना भी मुश्किल हो जाता है.

सोकर उठते ही क्यों होता है गर्दन में दर्द

हेल्थलाइन के अनुसार, ज्यादातर गर्दन दर्द गलत पोजिशन में सोने से होता है. तकिया की क्वालिटी सही नहीं होने से भी यह समस्या हो सकती है. इससे गर्दन में जकड़न, पीठ में दर्द, गर्दन में दर्द (sore neck) या अन्य तरह के दर्द शुरू हो सकते हैं. अन्य कारण जैसे दिन भर गलत तरीके से बैठे रहना, देर तक कम्प्यूटर पर काम करना, बिना पोजिशन बदले देर तक टीवी देखना, ऊपरी स्पाइनल ज्वाइंट्स में ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या, नर्व कम्प्रेशन (Nerve Compression) आदि.

यदि आप पेट के बल सोते हैं, तो ऐसा ना करें, क्योंकि इससे भी गर्दन में दर्द होने लगता है. पेट के बल सोने पर गर्दन एक तरफ घुमाकर रखना पड़ता है, इससे गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव होता है. सुबह उठते ही आपको गर्दन हिलाने-डुलाने में दर्द महसूस होने लगता है.

इसे भी पढ़ें : कंप्यूटर पर काम करते वक्त अकड़ जाती है गर्दन तो ऐसे पाएं राहत

सात से आठ घंटे आप सोने के लिए तकिये का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में अच्छी क्वालिटी का तकिया खरीदें. तकिया जो सही तरीके से सिर और गर्दन को सपोर्ट ना करे, उससे गर्दन की मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न होता है, जो दर्द का कारण बनता है.

कई बार रात में अचानक उठने, बिस्तर पर झटके में करवट बदलने से भी गर्दन, कंधे में मोच आ जाती है, इससे भी सुबह दर्द महसूस हो सकता है. गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आने से दर्द शुरू हो जाता है.

गर्दन दर्द को दूर करने के लिए एक्सरसाइज

आसान से एक्सरसाइज करके आप गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं. इसके लिए आप प्रतिदिन गर्दन को स्ट्रेच करें. सीधे खड़े होकर अपने गर्दन को दाईं और बाईं तरफ 15 से 20 सेकंड के लिए घुमाएं. इस प्रक्रिया को कम से कम 5 बार दोहराएं. इसके अलावा गर्दन को गोलाकार में भी पांच से दस बार धीरे-धीरे घुमाएं. गर्दन दर्द से छुटकारा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद अगर शरीर में होता है दर्द, तो ऐसे मिलेगी राहत

गर्दन दर्द दूर करने के घरेलू उपाय

  • जब भी सोकर उठने के बाद गर्दन में दर्द हो, तो आप आइस पैक से दर्द वाली जगह पर सिकाई करें.
  • इससे मांसपेशियों में सूजन, अकड़न दूर होता है. 10 से 15 मिनट के लिए आइस पैक लगाकर रखें.
  • आप 20 मिनट के लिए हीट पैक भी लगाकर सेंक सकते हैं. मांसपेशियों का खिंचाव दूर होता है. दर्द कम होता है, मसल्स रिलैक्स होती हैं.
  • योग के अभ्यास से भी गर्दन दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. योग से गर्दन में ब्लड का फ्लो बढ़ता है.
  • सरसों का तेल गर्म करके गर्दन में मालिश करें, आराम महसूस होगा.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर