Home /News /lifestyle /

health news change these habits to stay healthy for a long life pra

हेल्‍दी लाइफ के लिए इन 8 आदतों को करें अपने जीवन में शामिल, हर उम्र को कर सकेंगे एन्‍जॉय

आपका शरीर जितना एक्टिव रहेगा, आप उतना अधिक फिट रहेंगे. Image : Canva

आपका शरीर जितना एक्टिव रहेगा, आप उतना अधिक फिट रहेंगे. Image : Canva

बेहतर डाइट और हल्‍का-फुल्‍का वर्कआउट आपके मांइड और बॉडी दोनों को लंबी उम्र तक हेल्‍दी रखने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि ज्यादा उम्र होने पर भी आप एक्टिव रहें और बीमारियों से दूर रहें तो आज से ही अपनी आदतों में कुछ बदलाव लाएं.

अधिक पढ़ें ...

Habits To Stay Healthy: अगर आप लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहना चाहते हैं और अपनी बॉडी को बीमारियों से दूर रखने की कोशिश करते हैं तो कम उम्र से ही लाइफस्‍टाइल में कुछ जरूरी बदलाव लाना जरूरी है. दरअसल, जब हम अपने डेली लाइफ में हेल्‍दी डाइट, एक्टिव लाइफस्‍टाइल, स्‍ट्रेस फ्री माइंड और पॉजिटिविटी को शामिल करते हैं तो इससे हमारे शरीर में कई पॉजिटिव बदलाव आते हैं.

माईक्‍लीनिकग्रुप के मुताबिक, बेहतर डाइट और हल्‍का फुल्‍का वर्कआउट आपके मांइड और बॉडी दोनों को लंबी उम्र तक हेल्‍दी रखने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि उम्र होने पर भी आप एक्टिव लाइफ जियें और हेल्‍दी रहें तो आज से ही अपनी आदतों में कुछ बदलाव लाएं.

रोज करें व्‍यायाम
अगर आप रोज व्‍यायाम करेंगे तो इससे शरीर को इसकी आदत होगी और धीरे-धीरे शरीर के अंगों की स्‍ट्रेंथ बढ़ेगा. आप अपना लक्ष्‍य बनाएं कि सप्‍ताह में 3 दिन स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और 2 दिन कार्डियो ट्रेनिंग करें. सप्‍ताह में 2 दिन रेस्‍ट के लिए रखें.

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के नजर आने पर हो सकता है डेंगू, जानें बचाव के उपाय

मेंटेन करें बॉडी वेट
उम्र बढ़ने के साथ बॉडी का वेट भी बढ़ने लगता है और इस वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने की संभावना भी बन जाती है. इसलिए अपने वजन को मेंटेन करें.

हर वक्‍त रहें एक्टिव
आपका शरीर जितना एक्टिव रहेगा, आप उतना अधिक फिट रहेंगे. इसके लिए आप हर वक्‍त अपना काम खुद करने का प्रयास करें. घर का काम करें और गेम, वॉकिंग आदि से कतराएं नहीं.

मीठी चीजों को करें ना
मीठी चीजें आपके शरीर के लिए अनहेल्‍दी होती हैं. ये आपकी स्किन पर एजिंग जल्‍दी लाती हैं और शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से कई बीमारियां भी हो सकती हैं.

गुड फैट का करें सेवन
बैड फैट को कंट्रोल करना है तो अपने डाइट में गुड फैट प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें. इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्‍त चीजों का सेवन करें.

फल और सब्जियों का करें सेवन
जहां तक हो सके अपने भोजन में सिजनल फल और हरी सब्जियों का सेवन करें. ये आपके शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स आदि की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं और आपको लंबी उम्र तक हेल्‍दी रखते हैं.

इसे भी पढ़ें: औषधीय गुणों से भरपूर आंवला माना जाता है ‘अमृत फल’, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

अधिक से अधिक पानी पियें
आप जितना अधिक पानी पियेंगे आपका शरीर उतना अधिक हेल्‍दी रहेगा. दरअसल, शरीर में 75 प्रतिशत से अधिक पानी होता है जो शरीर और त्‍वचा को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है.

रात की नींद जरूरी
रात में 7 से 8 घंटे की नींद काफी जरूरी है. अगर आप कम सो रहे हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ेगा और आप थका महसूस करेंगे.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर