• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • डाइजेशन और सुस्ती की समस्या को दूर करता है चीकू, ये भी हैं फायदे

डाइजेशन और सुस्ती की समस्या को दूर करता है चीकू, ये भी हैं फायदे

चीकू में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है. (Image:twitter)

चीकू में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है. (Image:twitter)

chikoo or sapodilla helps in digestion: वर्क फ्रॉम होम में एक ही जगह बहुत देर तक बैठने से डाइजेशन प्रॉब्लम बढ़ सकता है, इसके लिए चीकू सबसे कारगर फल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    chikoo or sapodilla helps in digestion: वर्क फ्रॉम होम में गतिहीन लाइफस्टाइल सबसे बड़ी समस्या है. इससे फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर असर पड़ रहा है. पूरा दिन अपने कमरे में चेयर पर बैठने के कारण सबसे ज्यादा डाइजेशन संबंधी दिक्कतें आती हैं. इसके अलावा एक जगह देर तक बैठने से बोन और सेक्शुअल हेल्थ भी प्रभावित होती है. स्क्रीन पर देर तक रहने के कारण सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को होता है. एचटी की खबर के मुताबिक न्यूट्रिशियनिस्ट राजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar ) इन सारी परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ खास फूड्स लेने की सलाह दे रही हैं. इन खास फूड्स में शामिल हैं चीकू. वर्क फ्रॉम होम के कारण सबसे ज्यादा डाइजेशन की समस्या आ रही है और चीकू इस समस्या को सबसे ज्यादा आसान बना सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः  अच्छी सेहत के लिए जरूरी है फाइबर रिच फूड, इसके 10 बड़े फायदे जानें

    चीकू में मौजूद गुण

    -चीकू आलू की तरह दिखने वाला फल है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. चीकू को कई और नामों से भी जाना जाता है. चीकू में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं.
    -रोजाना एक ताजा चीकू को अपनी डाइट में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं. यह प्रीबायोटिक होता है. यानी इसे खाने से पेट में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है. साथ ही इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो डाइजेशन को आसान बनाता है. इसके अलावा यह कंस्टीपेशन की समस्या को भी दूर करता है.
    इसे भी पढ़ेंः कसूरी मेथी स्‍वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी है बहुत फायदेमंद

     -चीकू में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में फ्री रेडिकल नहीं बनने देता. फ्री रेडिकल के कारण कई बीमारियां होती हैं. जब कोई व्यक्ति बहुत सुस्ती महसूस करता है या शरीर पर एजिंग के निशान आने लगते हैं, तो इसका मतलब है कि फ्री रेडिकल उसे नुकसान पहुंचा रहा है. फ्री रेडिकल को खत्म करने के लिए ताजा फल जरूरी है. इसके लिए चीकू सटीक फल है.
    -चीकू कब्ज और दस्त जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है. इसके अलावा अतिसार, एनिमिया व हृदय रोगों से भी बचा सकता है. चीकू यूरिन में जलन को दूर करता है. चीकू शेक को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी पिया जा सकता है क्योंकि इसमें ग्लूकोज काफी मात्रा में पाया जाता है.
    -चीकू में कैल्शियम व आयरन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है. यानी वर्क फ्रॉम होम के दौरान ज्याद देर तक स्क्रीन पर रहने के कारण यदि आंखो में परेशानी है, तो चीकू का सेवन फायदेमंद होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज