• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • हर रोज जीभ साफ करना है जरूरी, इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा

हर रोज जीभ साफ करना है जरूरी, इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा

जीभ की अच्छी तरह से सफाई करने से मुंह का स्वाद सही बना रहता है. Image-shutterstock.com

जीभ की अच्छी तरह से सफाई करने से मुंह का स्वाद सही बना रहता है. Image-shutterstock.com

Oral Health: टंग क्लीन (Tongue Clean) करने से मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया (Bacteria) को साफ करने में मदद मिलती है. नियमित रूप से जीभ को साफ करने से ओरल हेल्थ सही बनी रहती है.

  • Share this:
    Oral Health: टंग स्क्रैपिंग यानी जीभ (Tongue) पर जमी बैक्टीरिया की परत को साफ करने से मुंह की अच्छी सफाई होती है. आपको बता दें कि हेल्थ को अच्छा बनाए रखन के लए मुंह की सफाई (Oral Cleanliness) भी बहुत जरूरी होती है. ओरल हाईजीन के चलते ही लोगों को कई तरह की पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा जीभ की सफाई करने से ऐसे तत्वों को भी बाहर करने में मदद मिलती है, जिनकी वजह से मुंह से बदबू आती है. टंग स्क्रैपिंग प्लास्टिक या मेटल से बने टूल से की जाती है. हालांकि यह ब्रशिंग का विकल्प नहीं है, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में इससे ओरल केयर बनाए रखने में मदद मिलती है. आइए आपको बताते हैं कि टंग स्क्रैपिंग या जीभ की सफाई के क्या फायदे हो सकते हैं.

    मुंह का स्वाद करता है बेहतर
    कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जीभ की अच्छी तरह से सफाई करने से मुंह का स्वाद सही बना रहता है. इससे जीभ साफ रहती है, जिससे खाने के अलग-अलग तरह के स्वाद जैसे कि खट्टा, मीठा, कड़वा में फर्क कर पाना आसान होता है. कई बार जीभ गंदी होने से खाने का टेस्ट नहीं मिल पाता है. ऐसे में सही तरीके से जीभ को साफ करना बहुत जरूरी होता है.

    इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

    मुंह से बैक्टीरिया का सफाया
    डॉक्टरों की मानें तो दिन में रोजाना दो बार जीभ को टंग क्लीनर से साफ करने से Mutans Streptococci और Lactobacilli बैक्टीरिया को रोकने में मदद मिलती है. ये दोनों ही दांतों में सड़न और सांसों में बदबू के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. इन बैक्टीरिया की मुंह से सफाई होने से कैविटीज और मसूड़े की बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. सिर्फ इतना ही नहीं इससे फास्ट फूड की क्रेविंग को रोकने में भी मदद मिलती है क्योंकि जीभ साफ रहने पर खाई जाने वाली चीजों का रियल टेस्ट मिलता है, जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है. यही नहीं टंग स्क्रैपिंग से जीभ साफ दिखती है और सेंस्टिविटी बरकरार रहती है.

    जीभ के टिशुज रहते हैं हेल्दी
    जीभ पर डेड सेल्स और बैक्टीरिया के होने की वजह से कई बार एक सफेद परत सी जम जाती है. रोजाना टंग क्लीन करने से यह सफेद परत हट जाती है और जीभ बिल्कुल साफ नजर आती है. टंग स्क्रैपिंग से जीभ में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इससे हेल्दी टिशुज की ग्रोथ बनी रहती है. साथ ही इससे जीभ तक ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स पहुंचने में भी मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

    सांसों की बदबू से छुटकारा
    टंग क्लीन करने से मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को साफ करने में मदद मिलती है. नियमित रूप से जीभ को साफ करने से ओरल हेल्थ सही बनी रहती है. आपको बता दें कि खाने-पीने के बाद मुंह में लगातार बैक्टीरिया की ग्रोथ होती है और अगर नियमित अंतराल पर जीभ को साफ न किया जाए तो उससे मुंह में कीटाणु बढ़ सकते हैं. रोज जीभ को साफ करना बहुत जरूरी होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज