Home /News /lifestyle /

साफ सफाई से सुधर सकती है महिलाओं की मानसिक सेहत: रिसर्च

साफ सफाई से सुधर सकती है महिलाओं की मानसिक सेहत: रिसर्च

कुछ लोगों को साफ-सुथरा और व्यवस्थित घर तनावमुक्त करने में मदद करता है. (Image : Shutterstock)

कुछ लोगों को साफ-सुथरा और व्यवस्थित घर तनावमुक्त करने में मदद करता है. (Image : Shutterstock)

Women Mental Health: शोध में पाया गया है कि सफाई (Cleanliness) आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. अलमारियों पर जमी धूल, किचन को पोंछना या कमरे को व्यवस्थित करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुए हैं. ये काम मानसिक स्वास्थ्य के लिए उतना ही फायदेमंद है, जितना मेडिटेशन या योग है. तो अगली बार जब तनाव हो तो घर की सफाई करने से मत कतराइयेगा .

अधिक पढ़ें ...

    Women Mental Health: तनाव (Stress) से निपटने के  कुछ लोग योग, माइंडफुलनेस या यहां तक ​​​​कि स्पा में मालिश लेते हैं ताकि तनाव कम हो. वहीं एक वर्ग ऐसा भी है जो अलमारियों पर जमी धूल, किचन को पोंछना या कमरे को व्यवस्थित करते हैं. ये काम उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए उतना ही फायदेमंद है, जितना लोगों के लिए मेडिटेशन या योग है. तो अगली बार जब तनाव हो तो घर की सफाई करने से मत कतराइयेगा . कुछ लोगों को साफ-सुथरा और व्यवस्थित घर तनावमुक्त करने में मदद करता है. सफाई आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) कैसे असर करते है आइये जानते हैं. 

    अव्यवस्था अवसाद में योगदान कर सकती है

    “व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान बुलेटिन” में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने अपने रहने की जगह को अव्यवस्थित रखा, उनमें तनाव अधिक पाया गया. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जिन महिलाओं का घर अस्त-व्यस्त रहता है, उनमें कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है. वहीं व्यवस्थित महिलाओं में तनाव कम मिला. इसलिए ज़रूरी है की घर को व्यवस्थित करना शुरू कर दें.

    यह भी पढ़ें : Yoga Session: इन आसनों का नियमित अभ्यास कर अपनी हेल्थ और फिटनेस का रखें ख्याल

    सफाई और सेहत 

    शोध में पाया गया है कि सफाई आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. यह मूड में सुधार के साथ-साथ उपलब्धि और संतुष्टि की भावना प्रदान करने के लिए भी है.ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से सफाई आपको तनावमुक्त करने में मदद कर सकती है. तो अपने घर या ऑफिस  की डेस्क को साफ करके देखिये तनाव छू मंतर होगा. इसके साथ ही थोड़ी शारीरिक मेहनत भी हो जाएगी जो आपको फिट रखने में मदद करेगी.

    इस बात का रखें ध्यान
    सफाई करना अच्छी बात है मगर ये हद से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. कई बार लोग सफाई में इतने ज्यादा आदी हो जातें हैं की दूसरों के घरों में भी डस्टिंग करने लगते हैं. ऐसी अवस्था से बचें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health, Women Health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर