कोल्ड ड्रिंक्स के ये नुकसान जान लेंगे, तो आज ही कर लेंगे तौबा

कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से पेट के आसपास फैट जमा होता है और बेली फैट बढ़ जाता है.Image Credit : Shutterstock

Cold Drink Side Effects : एक शोध में पाया गया है कि अगर कोई रोज शुगरी सोडा वाला ड्रिंक्स (Sugar Soda Drink) पीने लगे तो उनमें मोटापा बढ़ने के अलावा और भी कई समस्‍याएं (Health Problems) हो सकती हैं.

  • Share this:
    Cold Drinks Side Effects : कई घरों के फ्रिज में अगर आप देखें तो कोल्ड ड्रिंक्स जरूर दिख जाएगा. घर, दफ्तर से लेकर लोग पार्टी फंक्‍शन में भी कोल्‍ड ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं. युवाओं में तो इसका खासा क्रेज देखने को मिलता है. हालांकि इन कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) का शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव प़ड़ता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, यह आपके वजन को तो बढ़ा ही सकता है, लिवर को भी नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को भी डिस्‍टर्ब करता है और इंसुलिन की समस्‍या को भी बढ़ा सकता है. इसके अलावा यह डाइबिटीज टाइप 2 की वजह भी बन सकता है. तो आइए जानते हैं कि अगर आप कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन करें तो आपकी सेहत को क्‍या क्‍या नुकसान (Health Problems) हो सकता है.

    1.वेट बढ़ाए-

    कोल्ड ड्रिंक्स में सुक्रोज तत्‍व पाया जाता है जिससे फ्रक्टोज बनती है. फ्रक्टोज से हमें कैलोरी मिलती है और चूंकि कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होते है इसलिए यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. एक स्टडी में पाया गया है कि रोजाना शुगर ड्रिंक्स के सेवन से मोटापे की समस्या होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है.

    2.लीवर को करता है डैमेज-

    कोल्ड ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रक्टोज बहुत अधिक होते हैं. चूंकि इन ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा होता है तो फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है. जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की शिकायत आ जाती है.

    इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा



    3.बेली फैट बढ़ाता है-

    कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से पेट के आसपास फैट जमा होता है और बेली फैट बढ़ने लगता है. जिससे डायबिटीज और दिल की बीमारियां हो सकती है.

    4.इंसुलिन को करता है असंतुलित

    शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने से इंसुलिन का बैलेंस बिगडने लगता है यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.



    इसे भी पढ़े : मॉनसून में बढ़ने लगा है वजन तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये 7 जबरदस्‍त टिप्‍स
     





    5.डायबिटीज का खतरा

    कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. कुछ शोधों में पता चला है कि लोगो को इसका एडिक्‍शन हो जाता है जिससे दिमाग में डोपामाइन रिलीज होता है, जो फील गुड कराता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.