Home /News /lifestyle /

ठंडा पानी पीने से बढ़ सकता है हार्ट डिजीज़ और साइनस की समस्‍या, जानें इसके साइड इफेक्‍ट्स

ठंडा पानी पीने से बढ़ सकता है हार्ट डिजीज़ और साइनस की समस्‍या, जानें इसके साइड इफेक्‍ट्स

ठंडा पानी पीने से पल्‍स रेट कम हो सकता है.

ठंडा पानी पीने से पल्‍स रेट कम हो सकता है.

Cold Water Drinking Side Effects : ठंडा पानी (Cold water) पीने (Drinking) से आपकी पल्‍स और हार्ट रेट कम हो सकती है और अगर पहले से ही आपको हार्ट की कोई समस्‍या है तो ये ट्रिगर कर सकता है. यही नहीं, ये आपके शरीर पर फैट बढ़ाने का भी काम करता है. ठंडा पानी डाइजेशन सिस्‍टम को तेजी से प्रभावित करता है. अगर आप रेग्‍युलर ठंडा पानी पीते हैं तो इससे खाना पचाने में दिक्कत आती है.

अधिक पढ़ें ...

Cold Water Drinking Side Effects : कई लोगों को ठंडा पानी पीने (cold water drinking) से ही प्‍यास बुझती है और उन्‍हें विंटर के मौसम में भी फ्रिज का ठंडा पानी पीना अच्‍छा लगता है. अगर आप भी हर मौसम में ठंडा पानी पीना प्रेफर करते हैं तो आपको बता दें कि ठंडा पानी आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपके डाइजेशन को तो प्रभावित करता है, साइनस की समस्‍या को भी बढ़ा सकता है. गार्डेन लाइफ के मुताबिक, ठंडा पानी पीने से आपकी पल्‍स और हार्ट रेट कम हो सकता है और अगर पहले से ही आपको हार्ट की कोई समस्‍या है तो ये ट्रिगर कर सकता है. यही नहीं, ये आपके शरीर पर फैट बढ़ाने का भी काम करता है. तो आइए जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपकी सेहत (Health) को आखिर क्‍या क्‍या नुकसान (Side effects) हो सकते हैं.

ठंडा पानी पीने के नुकसान

डाइजेशन की समस्‍या

ठंडा पानी डाइजेशन सिस्‍टम को तेजी से प्रभावित करता है. अगर आप रेग्‍युलर ठंडा पानी पीते हैं तो इससे खाना पचाने में दिक्कत आती है और पेट में दर्द, जी मचलना, कब्‍ज और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है. दरअसल जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो बॉडी टेम्परेचर से ये मैच नहीं करता और शरीर में पहुंच कर पेट में मौजूद खाने को पचाने में दिक्कत करता है.

इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

सिर दर्द और साइनस

अधिक ठंडा पीने से ‘ब्रेन फ्रीज़’  की भी समस्‍या हो सकती है. यह बर्फ वाले पानी या फिर आइस क्रीम के ज्यादा सेवन से होता है. इसमें ठंडा पानी स्पाइन की सेंसेटिव नसों को ठंडा कर कर देता है जिससे यह दिमाग पर असर डालती हैं. इसी वजह से सिर में दर्द और साइनस की भी समस्‍या हो सकती है.

हार्ट रेट धीमा

हमारे शरीर में वेगस नर्व (vagus nerve) होती है जो गर्दन से होते हुए हार्ट, लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को कंट्रोल करती है. आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो ये नर्व को तेजी से ठंडी कर देती है और हार्ट रेट और पल्‍स रेट धीमा हो जाता है जिससे इमरजेंसी सिचुएशन हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

मोटापा बढ़ाए

ठंडा पानी आपके शरीर में जमे फैट को और सख्त बनाता है जिस वजह से फैट बर्न होने में दिक्कत आती है. अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडा पानी से दूर रहें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर