Home /News /lifestyle /

मक्के की रोटी सिर्फ स्वाद में नहीं सेहत के लिए भी होती है बेहतरीन, जानें फायदे

मक्के की रोटी सिर्फ स्वाद में नहीं सेहत के लिए भी होती है बेहतरीन, जानें फायदे

मक्के की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

मक्के की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

Corn Bread or Makka Roti Benefits: मक्का (Corn) हमारे देश का एक प्रमुख अनाज है और आहार (Food) भी. वैसे तो मक्का यानी स्वीट कॉर्न आपको किसी भी मौसम में मिल जाता है लेकिन इससे बनी रोटी खाने का आनंद केवल सर्दियों के मौसम में ही आता है. लेकिन बता दें कि मक्का की रोटी (Makka roti) केवल स्वाद में ही भरपूर नहीं होती बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. क्योंकि इसमें कैरोटिनॉयड्स, विटामिन-ए, फाइबर, पोटेशियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Corn Bread or Makka Roti Benefits:  मक्का (Corn) हमारे देश की एक महत्वपूर्ण फसल है जिसको अंग्रेजी में स्वीट कॉर्न कहा जाता है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन लोग भुट्टे, सूप, स्नैक्स और सब्जी के जरिये तो करते ही हैं. लेकिन सर्दियों में मक्का से बनी जो चीज सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं वो हैं मक्का की रोटी (Makka ki roti), दरअसल मक्का की रोटी (Corn bread) स्वाद में तो भरपूर होती ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इसमें मैगनीज, पोटेशियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-ए और दूसरे एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स भी पाये जाते हैं. जो हमारी इम्यूनिटी मजबूत बनाने के साथ ही हमारी आंखों के लिये भी बहुत फ़ायदेमंद है. मक्के में विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है और यह फाइबर से भी भरपूर होता है.

ज़ाहिर है मक्का और उसके आटे का इस्तेमाल हमें सेहत के लिहाज़ से कई फ़ायदे पहुंचा सकता है. इसमें मौज़ूद फाइबर हमारी पाचन-क्रिया को भी दुरुस्त कर सकता है. तो आइये देखते हैं कि मक्के की रोटी हमारी सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाती है.

आंखों के लिये

मक्के के आटे से बनी रोटी में  कैरोटिनॉयड और विटामिन-ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिये यह हमारी सेहत और खासकर आंखों के लिये बहुत फ़ायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Bajre ka Malida: कभी खाया है बाजरे का मलीदा ? मिलते हैं गजब के फायदे

रक्ताल्पता यानी एनीमिया में

एनीमिया हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं की कमी से होता है. जिसके लिये हमें आयरन वाली चीजें अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करने की सलाह दी जाती है. मक्के में आयरन पर्याप्त मात्रा में मौज़ूद है इसलिये खून की कमी या एनीमिया जैसी समस्याओं में मक्के के आटे से बनी रोटी का सेवन अच्छा रहता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिये

मक्के में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं देता. इस तरह मक्के के आटे की रोटी हृदय-रोगों में भी बहुत कारगर है. साथ ही मक्के में फाइबर पाये जाने की वज़ह से इसे खाने से हमें कब्ज यानी कांस्टीपेशन की समस्या से भी काफी राहत मिलती है.

वजन कम करने में

मक्के के रोटी के सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. चूंकि आपकी बार-बार खाने की आदत इससे कम हो जाती है. इसलिये आपका वजन भी नियंत्रित रहता है.

ये भी पढ़ें: खाएं इनके आटे से बनी रोटियां, बीमारियां होंगी दूर, हड्डियां बनेंगी मजबूत

हाइपरटेंशन में

मक्के की रोटी में पाया जाने वाला विटामिन-बी ब्लड-प्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं दूर करता है. इसलिये ब्लड-प्रेशर की समस्या जिन्हें है उनके लिये मक्के की रोटी बहुत फ़ायदेमंद है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर