• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS CORONA VIRUS INDIAN GOVERNMENT SHARE HEALTHY DIET PLAN FOR PATIENTS PRA

कोरोना से फास्‍ट रिकवरी के लिए मरीज क्‍या खाएं? केंद्र सरकार ने जारी किया सिंपल डाइट प्‍लान

कोरोना से रिकवर होने के लिए हेल्‍दी और सिंपल भोजन का सेवन जरूरी है. Image Credit : Pexels/Ella Olsson

भारत सरकार (Indian Government) ने कोरोना (Corona) मरीजों के फास्‍ट रिकवरी के लिए सिंपल डाइट प्‍लान (Diet Plan) शेयर किया है. यह डाइट प्‍लान उन लोगों के लिए है जो घर या अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं.

  • Share this:
    Healthy Diet Plan For Corona Patients : भारत में कोरोना (Corona) का कहर जारी है. देश अभी महामारी की दूसरी लहर से निपट रहा है जबकि विशेषज्ञ तीसरी लहर की चेतावनी देने लगे हैं. एक्टिव मामलों और रिकवर मामलों के बीच अभी भी गहरी खाई बनी हुई है. कोरोना के संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन भी लगाया है. जबकि कई राज्‍यों ने नागरिकों को घर पर रहने और सिर्फ जरूरी कामों के लिए बाहर निकलने का निर्देश जारी किया है. मरीजों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए बहुत सारे कोविड-19 मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत सरकार (Indian Government) ने मरीजों की फास्‍ट रिकवरी के लिए सिंपल डाइट प्‍लान (Diet Plan) शेयर किया है. एबीपी न्‍यूज के मुताबिक, सरकार ने अपने mygovindia के ट्विटर हैंड पर यह डाइट प्‍लान उन मरीजों के लिए शेयर की है जो घर, अस्पतालों या कैंपों में हैं और अपना इलाज करा रहे हैं.

    1.दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करें

    सरकार ने जिस डाइट प्‍लान को शेयर किया है उसमें ये बताया गया है आप रोज दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश के साथ करें. योजना में भोजन को न सिर्फ पौष्टिक बनाने बल्कि स्वादिष्ट बनाने की भी बात की गई है. बताया गया है कि अगर आप एक कोविड-19 मरीज हैं तब आपको बादाम का प्रयोग प्रोटीन और आयरन  के लिए करना ही चाहिए.
    इसे भी पढ़ें : कोरोना काल में बच्‍चों को प्रकृति के भी रखें करीब, मौज-मस्‍ती के साथ होगा ब्रेन डेवलपमेंट





    2.ब्रेकफास्ट के लिए रागी डोसा या एक कटोरा दलिया

    सुबह की शुरुआत आप रागी डोसा के साथ कर सकते हैं. इसके अलावा एक कटोरा दलिया भी नाश्‍ते में बना उपयोग कर सकते हैं. आप ग्लुटेन-मुक्त और अत्यधिक फाइबर का विकल्प भी अपना सकते हैं.

    3.लंच के समय गुड़ और घी जरूरी

    डाइट प्‍लान में लंच के समय गुड़ और घी के सेवन की सिफारिश की गई है. प्‍लान के मुताबिक, लंच के दौरान या बाद में आप गुड और घी का सेवन कर सकते हैं. इसे आप रोटी के साथ भी खा सकते हैं. बता दें कि गुड़ और घी दोनों शरीर को गर्म रखने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं जबकि इ्म्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण भी इनमें भरपूर हैं.

    4.डिनर में खिचड़ी का प्रयोग

    इस डाइट प्‍लान के मुताबिक, हेवी डिनर की बजाए आप खिचड़ी का सेवन करें क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं. ये पेट के लिए हल्की होती है और अच्छी नींद में मदद करती है.





    इसे भी पढ़ें : कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स





    5.खुद को रखें हाइड्रेटेड  

    खुद को इन दिनों हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. योजना में मुख्य सुझाव के रूप में बताया गया है कि पानी पीने के अलावा आप घर पर नींबू पानी पी सकते हैं. आप घर के बने छाछ को भी अपनी रोजाना की रूटीन में शामिल कर सकते हैं.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: