Covid 19 Second Wave: कोरोना के ज़्यादातर मरीजों में नज़र आ रहे ये लक्षण- डॉक्टर्स

कोरोना की दूसरी लहर से पीड़ित मरीजों में सामने आ रहे ये लक्षण

कोरोना की दूसरी लहर से पीड़ित मरीजों में सामने आ रहे ये लक्षण

Covid 19 Second Wave Common Symptoms- दस्त होना (Diarrhea) या लूज मोशन भी कोरोना संक्रमण का एक संकेत हैं. इसके अलावा चक्कर आना (Dizziness) और कुछ मामलों में बहरापन (Hearing Loss), मसल्स पेन, स्किन इन्फेक्शन, या नजर का कमजोर (Distorted Vision) होना भी कोरोना के नए स्ट्रेन का लक्षण है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:52 PM IST
  • Share this:
Covid 19 Second Wave Common Symptoms- कोरोना की दूसरी लहर भारत के लिए काफी जानलेवा साबित हो रही है. आंकड़ों के मुताबिक़, कल यानी कि 15 अप्रैल को कोरोना से अब तक सर्वाधिक मौतें हुई हैं. जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी कमजोर होती नज़र आ रही है. पिछले साल भी कोरोना काफी तेजी से फैला था, लेकिन इस बार हालात बेकाबू लग रहे हैं. कोविड के म्यूटेंट और कई अन्य आक्रामक स्ट्रेन काफी परेशान करने वाला है. कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि वायरस पहले से ज्यादा मजबूत और संक्रामक होता जा रहा है, जिस वजह से कोरोना के केसेज काफी बढ़ रहे हैं. कुछ लोगों ने इस मामले में कई अन्य जटिलताओं का अनुभव किया था. TOI ने एक्सपर्ट्स के अनुसार रिपोर्ट छापी है जिसके अनुसार कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण कुछ इस तरह हैं...

कोरोना के लक्षण हैं काफी सिम्पटोमैटिक

पहले की अपेक्षा अब कोरोना के लक्षण अधिक सिम्पटोमैटिक हो रहे हैं यानी कि लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं. कोरोना के लक्षणों में गले में खराश और चुभन शामिल है. COVID-19 संक्रमण में करीब 52% से अधिक मामलों में ये लक्षण देखा गया है. ऐसे कई मामलों में खाने और पानी पीने के दौरान भी रोगी ने गले में जलन का अनुभव किया.

Youtube Video

इसे भी पढ़ें: COVID-19 Symptoms in Kids: बच्चों में दिखें कोरोना संक्रमण के ये लक्षण तो ऐसे करें बचाव

- COVID-19 संक्रमण के कई मामलों में मरीज को काफी थकान का अनुभव हो रहा है. हालांकि सभी वायरल इन्फेक्शन के दौरान, मरीज को थकान का अनुभव होता है. लेकिन कोविड के मरीज में काफी ज्यादा थकान हो रही है.

- कोरोना के मरीजों में मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, शरीर में बेतहाशा दर्द जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं. मांसपेशियों में दर्द और शरीर में दर्द होने का मुख्य कारण माइगेलिया है, जो महत्वपूर्ण मांसपेशी फाइबर और टिशू लाइनिंग पर हमला करने वाले वायरस के कारण है. संक्रमण के दौरान पूरे शरीर में सूजन से लेकर जोड़ों में दर्द, कमजोरी और शरीर में दर्द भी हो सकता है.



इसे भी पढ़ें: Benefits of Giloy Juice- गिलोय जूस है इम्यूनिटी के लिए अमृत, जानें इसके फायदे

- कोरोना के मरीजों में अचानक बहुत अधिक ठंड या कंपकंपी लगने जैसे लक्षण भी दिखाई पड़ रहे हैं. वास्तव में, संक्रमण के शुरुआती दिनों में हलकी ठंड लगने के साथ हल्का बुखार भी कोरोना का लक्षण है. इसके अलावा मतली और उल्टी भी इसके शुरुआती लक्षण हैं.

- दस्त होना या लूज मोशन भी कोरोना संक्रमण का एक संकेत हैं. इसके अलावा चक्कर आना और कुछ मामलों में बहरापन, मसल्स पेन, स्किन इन्फेक्शन, या नजर का कमजोर होना भी कोरोना के नए स्ट्रेन का लक्षण है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज