कोरोना काल में बदल दें अपनी ये 6 बुरी आदतें, तभी संक्रमण से होगा बचाव

उत्तर प्रदेश में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर प्रदेश में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना (Corona) संक्रमण के इस बुरे दौर में उन आदतों (Habits) को जल्‍द से जल्‍द बदल दें जिनकी वजह से आप या आपका परिवार संक्रमण (Infection) की चपेट में आ सकता है. आइए जानते हैं क्‍या हैं वे आदतें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 6:26 AM IST
  • Share this:
Covid19 2nd Wave Precautions : कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर (Second Wave) में रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आने की वजह से देश में हाहाकार मचा हुआ है. खतरनाक रूप ले चुके कोरोना संक्रमण से दूरी बनाए रखने के लिए हर व्‍यक्ति प्रयास कर रहा है इसके बावजूद भारी संख्‍या में लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं. अस्‍पतालों के हालात बदतर हैं और लोग घर पर ही अपनी इम्‍युनिटी बढ़ाने की बात कर रहे हैं. ऐसे में साफ सफाई और तमाम तरह के प्रेकोर्शन लेने की बात भी की जा रही है. लेकिन हमारी कुछ छोटी छोटी आदतें (Habits) हैं जो संक्रमण का कारण बन रही हैं. कुछ ऐसी कॉमन आदतें जिन्‍हें बदलने पर हम कोरोना से बचाव कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में.

1.बाहर से आकर हाथ न धोना

अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो बाजार आदि से घर आने के बाद बिना हाथ साबुन से साफ किए निश्चिंत होकर घर में सोफे आदि पर बैठ जाते हैं और खुद को बचा हुआ महसूस करते हैं. आपको बता दें कि आपकी यह आदत आपके और परिवार के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप बाहर किसी सामान या गेट या रिक्‍शा, ऑटो या किसी भी तरह की चीज को हाथ लगाए हैं तो यह संक्रमण की पहली वजह हो सकती है. यह जरूरी नहीं कि आप किसी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आकर ही कोरोना संक्रमण का शिकार हों. ऐसे में लोगों को बाहर से घर आकर साबुन से अच्‍छी तरह हाथ साफ करना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : Covid 19 Most Risky Places : जानलेवा है कोरोना की दूसरी लहर, बचना है तो इन जगहों से बनाएं दूरी




2.बार बार चेहरे को छूना



कई लोग बार बार अपनी आंखों, नाक, मुंह आदि को छूते रहते हैं जो संक्रमण का कारण बनती है. बता दें कि संक्रमण तब होता है जब वायरस आपकी आंखों, नाक या मुंह तक पहुंच जाता है. ऐसे में बार बार चेहरे को छूने की आदत आपको खतरे में डाल सकती है. ऐसे मे में इस आदत को जल्‍द से जल्‍द बदल दें.

3.मुंह से पैकेट खोलना

बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि बाजार से कुछ भी खाने की चीज खरीदी और सील पैकेट को खोलने के लिए दांत का प्रयोग किया. आपकी ये आदत आसानी से कोरोना से संक्रमित कर सका है. आपको याद रखना चाहिए कि इस पैकेट को आपसे पहले कइयों ने छूआ होगा.

4.एक्टिव ना रहना  

लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में 24 घंटा बिता रहे हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप एक जगह बैठे रहे और काम ना करें. बतादें कि बैठे रहना या फिजिकली एक्टिव ना रहना दरअसल आपकी इम्‍युनिटी को कमजोर करना है. इससे आपकी सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, आप सं‍क्रमण की चपेट में जल्‍द ही आ जाते हैं.

5.बाहर की चीजों को बिना सफाई किए खाना

कई लोग सब्‍जी या फलों को घर लाकर धोने में लापरवाही कर देते हैं और बिना धोए ही खा लेते हैं. आपको किसी भी कीमत इन चीजों को घर लाकर साबुन से धोने की जरूरत है. यही नहीं, अगर आप पैक्‍ड चीजें भी मंगा रहे हैं तो उनके पैकेट को पहले अच्‍छी तरह से डिसइंफेक्‍ट करें इसके बाद ही खाएं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप 'दाल का पानी' ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

6.बाहर के कपड़ों और जूतों को घर में पहनना

अगर आप बाहर से आकर उन्‍हीं जूतों को पहन कर घर की फर्श पर चलते हैं तो आप बहुत बड़ा रिस्‍क ले रहे हैं. यही नहीं बाहर के कपड़ों को भी घर आकर साफ करना जरूरी है. इन दोनों चीजों पर वायरस हो सकते हैं जो आपके हाथ धोने के बाद भी आपको संक्रमित कर सकते हैं. ऐसे में घर में प्रवेश से पहले जूते बाहर खोलें और कपड़ों को सीधे साबुन के पानी या वॉशिंग मशीन में डालें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज