Home /News /lifestyle /

Curry leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

Curry leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

करी पत्ता खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है

करी पत्ता खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है

Curry leaves Benefits: करी पत्ते (Curry leaves) का इस्तेमाल वैसे तो खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिहाज से ही किया जाता है. मगर, इसके वास्तविक गुणों से ज्यादातर लोग अंजान रहते हैं. दरअसल करी पत्ता (Curry patta) खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ हेल्थ को बेहतर बनाने में भी कारगर है. इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन जैसे पोषक तत्व (Nutrients) आंखों को तंदुरुस्त रखने, पाचन तंत्र को दुरुस्त करने और वजन कम करने के साथ सेहत को कई और फायदे देने में भी सक्षम हैं.

अधिक पढ़ें ...

Curry leaves Benefits:  करी पत्ते (Curry patte) का सामान्य तौर पर इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. खासकर सांभर, इंडली, उपमा और नारियल की चटनी जैसी साउथ इंडियन डिशों (Dish) का स्वाद करी पत्ते के बिना अधूरा सा लगता है. वहीं अब उत्तर भारत में भी करी पत्ते के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है. हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि करी पत्ता (Curry leaves) खाने में स्वाद का तड़का लगाने के साथ-साथ स्वस्थ जीवन का भी राज है.

जी हां, करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कि लिवर और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही वजन कम करने में भी सहायक सिद्ध होते हैं. तो आइए जानते हैं, करी पत्तों से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

मॉर्निंग सिकनेस से पाएं छुटकारा

रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आप मॉर्निंग सिकनेस को गुडबॉय कह सकते हैं. इसके लिए आप नींबू के रस और करी पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें. ये फॉर्मूला उल्टी, जी मिचलाना और मतली जैसी समस्याओं से निजात पाने में काफी कारगर साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: केवल स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है करी पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

लिवर बनेगा हेल्दी

हर रोज खाली पेट करी पत्ता चबाने से लिवर की सेहत दुरुस्त रहता है. करी पत्ता लिवर की कार्य क्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं करी पत्ता लिवर में सिरोसिस के जोखिम को कम करके इसे मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम भी करता है.

दुरुस्त रहेगा पाचन तंत्र

करी पत्ता पाचन तंत्र मजबूत करने में भी काफी सहायक होता है. खाली पेट करी पत्ता खाने से न सिर्फ पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है. इसके लिए आप दही या छाछ के साथ भी करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

वजन कम करने में मददगार

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो करी पत्ता आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. बता दें कि करी पत्ता ब्लड शुगर को नियत्रंण में रखने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है.  इसके लिए रोज सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, फेंकने की बजाय खाने में करें शामिल

आंखों की रोशनी होगी तेज

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यही कारण है कि रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है. यह न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है बल्कि आंखों को सेहतमंद बनाए रखने में भी काफी मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर