हर रोज बस आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक आपको देगी ये 9 हेल्थ बेनिफिट्स

सुबह 30 मिनट की सैर आपके मूड को भी अच्‍छा रखता है. Image Credit : Pexels/Tobi

सुबह 30 मिनट की सैर आपके मूड को भी अच्‍छा रखता है. Image Credit : Pexels/Tobi

Morning Walk Benefits: वॉक के लिए आपको ना तो किसी की मदद की जरूरत होती है और ना ही किसी तरह के टूल्‍स या मशीन की. ऐसे में अगर आप सुबह की सैर को प्रायोरिटी दें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 6:31 AM IST
  • Share this:
अगर आप अपनी सेहत (Health) को लाइफ लॉन्ग ठीक रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर ही खुद को फिट रखें. अगर आप रोज सुबह आधे घंटे अपने लिए निकालें और खुली हवा में वॉक (Outdoor Walk) के लिए जाएं तो यह आदत आपको ताउम्र सेहतमंद (Healthy) रख सकती है. वॉक के लिए आपको ना तो किसी की मदद की जरूरत होती है और ना ही किसी तरह के टूल्‍स या मशीन की. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप सुबह की सैर को अपने जीवन में प्रायोरिटी दें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपके शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है.

1.आपके मसल्‍स और बोन्‍स बनते हैं स्‍ट्रॉन्‍ग

अगर आप रोजाना सुबह की सैर करते हैं तो इससे आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को काफी फायदा मिलता है.  रोजाना की यह आदत आपके जोड़ों के दर्द और जकड़न से आपको राहत दिला सकती है. ऐसे में अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रस्‍त हैं या आपके शरीर में दर्द की शिकायत रहती है तो आप जरूर सुबह आधे घंटे की सैर पर जाएं.

2.करता है ब्लड शुगर कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह की सैर बहुत ही जरूरी है. यह बीमारी दरअसल खराब लाइफ स्‍टाइल की वजह से होता है और इसे ठीक रखने का भी एक मात्र उपाय खान पान में बदलाव और ऐक्टिव लाइफ स्‍टाइल है.

3.एनर्जी बूस्‍ट करता है

प्रतिदिन अगर आप सुबह 30 मिनट की वॉक करते हैं तो यह आपके दिनभर की एनर्जी को बूस्‍ट रखता है. एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर आप घर के बाहर 20 मिनट भी वॉक करते हैं तो आप खुद को ज्‍यादा उर्जावान पाते हैं. ऐसे में 30 मिनट की आउटडोर वॉक हर किसी को जरूर करनी चाहिए.



इसे भी पढ़ें : डाइट और एक्सरसाइज के अलावा घर के इन कामों से कम करें मोटापा, स्त्री-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद

 




4.मूड को रखता है अच्‍छा

अगर आप सुबह 30 मिनट सैर पर जाते है तो यह आपके शारीरिक सेहत को ठीक रखने के साथ साथ आपके मूड को भी अच्‍छा रखता है. इसके अलावा, यह स्‍ट्रेस को दूर रखता है, तनाव और चिंता को कम करता है, थकान की समस्‍या घटती है और डिप्रेशन और अवसाद से आप बचे रहते हैं. इसके लिए सप्‍ताह में 5 दिन 30 घंटे की सैर हर किसी के लिए बहुत जरूरी है.

5.वजन करता है कम

सुबह की वॉक आपके वजन को कम रखने के लिए भी जरूरी है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, आधे घंटे की सैर से 150 कैलरी बर्न होता है. ऐसे में अगर आप भोजन में कम कैलरी लें तो आप आसानी से वॉक कर वेट कम कर सकते हैं.

6.हार्ट की समस्‍या को रखता है दूर

एक शोध के मुताबिक, अगर आप रोजाना 30 मिनट वॉक करते हैं तो 19 प्रतिशत हार्ट की समस्‍या से खुद को बचा सकते हैं. अगर आप डायबटीज के पेशेंट हैं तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेबल को भी ठीक रखता है.

इसे भी पढ़ें : 60 के बाद भी आप दिख सकते हैं चुस्‍त दुरुस्‍त, इन टिप्‍स को अपनाकर बने रहें यंग

 




7.नींद आएगी बेहतर

साल 2017 के एक शोध में यह पाया गया कि 55 से 65 साल के लोगों को रात की नींद में दिक्‍कत आती है.  ऐसे में जिन लोगों ने सुबह 30 मिनट की सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल किया उनकी रात की नींद में बहुत फायदा देखने को मिला.

8.मेमोरी को मजबूत बनाने में सहायक

जब आप सुबह 30 मिनट खुली हवा में सैर करते हैं तो आपके मस्तिष्‍क को ऑक्‍सीजन की बेहतर सप्लाई मिलती है जिससे रक्‍त संचार में सुधार आता है और आपकी मेमोरी मजबूत रहती है.

9.इम्‍युनिटी को बनाता है स्‍ट्रॉन्‍ग

रोजाना सुबह की सैर आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है. जब आप सुबह सैर करते हैं तो पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे इम्‍युनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है. इम्‍युनिटी में सुधार आने से आपका शरीर बाहरी संक्रमणों का बेहतर ढंग से मुकाबला कर पाता है और आपको हेल्‍दी रख पाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज