होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दी में खजूर खाने से दिमाग रहता है तंदुरुस्त

सर्दी में खजूर खाने से दिमाग रहता है तंदुरुस्त

खजूर दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन फ्रूट है. (Image: Shutterstock)

खजूर दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन फ्रूट है. (Image: Shutterstock)

Dates improves brain health: खजूर (dates) जितना खाने में स्वादिष्ट होता है. उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद है. खजूर मे ...अधिक पढ़ें

    Health benefits of dates: खजूर (dates) खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. सर्दी में इसे खाने के कई फायदे हैं. खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. खजूर में आयरन और फ्लोरिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा खजूर में कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं. सर्दी में शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इसके लिए खजूर का सेवन इन बदलावों से होने वाले असर को कम करता है. खजूर को आमतौर पर ड्राई कर खाया जाता है. ड्राई खजूर की पोष्टिकता बढ़ जाती है. खजूर में किशमिश या अंजीर जितनी कैलोरी होती है. खजूर में ज्यादातर कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से आती है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सौ ग्राम खजूर में 75 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद रहता है. इसके अलावा इससे 277 कैलोरी एनर्जी मिलती है. खजूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, आइरन, विटामिन बी 6 और प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. यही कारण है कि खजूर दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन फ्रूट है. खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. फैट भी बहुत कम होता है. इसलिए दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि खजूर से क्या-क्या फायदे हैं-

    खजूर के फायदे

    इसे भी पढ़ेंः वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले लोग भी फैला सकते हैं कोरोना का संक्रमण – नई स्टडी

    दिमाग में सूजन नहीं होने देता
    ब्रेन में कई कारणवश इंटरल्यूकिन (interleukin 6 (IL-6) पदार्थ जमा होने लगता है. यह एक प्रकार से सूजन का निशान है. एक अध्ययन से पता चला है कि खजूर का सेवन करने से दिमाग में आईएल -6 कम होने लगता है. चूंकि आईएल -6 के बढ़ने से अल्जाइमर का खतरा रहता है, इसलिए खजूर का सेवन दिमागी सेहत को सही कर सकता है.

    हड्डियों को मजबूत करता
    खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्निशियम, कॉपर और सेलेनियम होता है. इसलिए खजूर का नियमित सेवन करने से यह हड्डियों को खमजबूती देता है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दी-खांसी से लेकर ऑर्थराइटिस के दर्द को भी ठीक करता है पारिजात-हरसिंगार

    डाइजेशन में मददगार
    खजूर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. खजूर में फाइबर भी खूब पाया जाता है जो डाइजेशन सिस्टम को सही रखता है. रोजाना 3-4 खजूर भिगोकर खाने से पेट की समस्‍या ठीक हो जाती है.

    कई बीमारियों से बचाता है
    खजूर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं में फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकते हैं. फ्री रेडिकल्स के कारण कोशिकाएं नष्ट होने लगती है. खजूर में फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) एंटीऑक्सीडेंट होता है जो डायबिटीज, अल्जाइमर के खतरे को रोकने में फायदेमंद होता है. इसी तरह केरोटेनॉयड्स (Carotenoids) ऑक्सीडेंट मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें