Home /News /lifestyle /

Dehydration Symptoms: ये लक्षण बताते हैं कि बॉडी में हो रही है पानी की कमी, हो जाएं अलर्ट

Dehydration Symptoms: ये लक्षण बताते हैं कि बॉडी में हो रही है पानी की कमी, हो जाएं अलर्ट

शरीर में पानी की कमी से यूरिन संबंधी दिक्कतें  हो सकती हैं-Image/ shutterstock

शरीर में पानी की कमी से यूरिन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं-Image/ shutterstock

Dehydration Symptoms: हमारे शरीर का अधिकांश हिस्सा पानी (Water) से ही निर्मित है. वैज्ञानिकों के मुताबिक मानव-शरीर का सत्तर फ़ीसदी से ज्यादा हिस्सा पानी है. इसलिए जल को जीवन कहा गया है. शरीर में पानी की कमी कई दिक्कतों (Problems) का कारण बन सकती है. हालांकि, पानी की कमी होने पर हमारा शरीर हमें अपनी भाषा में इसकी चेतावनी देता है. अगर हम इन लक्षणों (Symptoms) को पहचानें तो इन्हें देखकर यह जान सकते हैं कि अब शरीर में पानी की कमी गंभीर स्तर तक पहुंच चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

Dehydration Symptoms: बहुत सारे लोग सर्दी के मौसम में कम पानी (Water) पीते हैं. उनको लगता है कि प्यास न लगने से शरीर को पानी की जरूरत नहीं होती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि शरीर को पानी की जरूरत केवल गर्मी के मौसम में या फिर प्यास लगने पर ही होती है. बता दें कि अगर हम पानी का सेवन कम करते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन (dehydration) से कई तरह की समस्यायें पैदा होती हैं. चूंकि पानी हमारे शरीर के भीतर होने वाली सभी जैव-रासायनिक प्रक्रियाओं (Procedures) में माध्यम का काम करता है. इसलिए इसकी कमी से हमारी पूरी जीवन-प्रक्रिया ही बाधित हो जाती है. पानी केवल हमारे शरीर में नमी ही नहीं बनाये रखता, बल्कि हमारी पाचन-क्रिया और श्वसन-तंत्र को भी व्यवस्थित बनाये रखने के लिये बहुत जरूरी होता है.

पानी की कमी होते ही हमारा शरीर इसके संकेत हमें देने लगता है. इसके लिए जरूरत होती है इन्हें पहचानने की, जिससे समय रहते शरीर में पानी की आपूर्ति की जा सके और हम डिहाइड्रेशन की गंभीर स्थिति तक न पहुंचें. तो आइये जानते हैं कि वे कौन से लक्षण हैं जिनसे हमें पता चलता है कि हमारे शरीर में पानी की कमी हो रही है.

शरीर में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms In Body)

त्वचा का सूखना

शरीर में पानी की कमी होने पर हमारी त्वचा सूखने लगती है और होंठों पर पपड़ियां जम जाती हैं. जिनमें से खून भी निकल सकता है. आपकी नर्म-मुलायम त्वचा अचानक से सखdl और खुरदुरी लगने लगती है और उस पर रैशेज़ और खुजली की समस्या भी दिख सकती है. इसलिये इन लक्षणों के दिखाई देते ही समझ जाना चाहिये कि शरीर में पानी की कमी हो हो रही है.

ये भी पढ़ें: Black Salt Water Benefits: क्या कभी पिया है काले नमक का पानी ? अगर नहीं तो जानें इसके फायदे

यूरिन संबंधी दिक्कतें

अगर आपके यूरिन का रंग हल्का और पारदर्शी है तो इसके मायने हैं कि आपके शरीर में पानी की कोई कमी नहीं है पर पेशाब का रंग गाढ़ा या पीला होने पर हमें समझ जाना चाहिये कि शरीर में पानी की कमी हो चुकी है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन की स्थिति में यूरिन की मात्रा कम हो जाती है और उसमें जलन की समस्या भी आ सकती है. ये सब लक्षण शरीर में पानी की कमी की ओर ही इशारा करते हैं.

मुंह से दुर्गंध की समस्या

शरीर में पानी कम होने से मुंह और गले में सूखापन आ जाता है जिससे सांस लेने की समस्या के साथ ही मुंह से दुर्गंध भी आने लगती है. क्योंकि पानी की कमी के चलते मुंह में लार यानी सलाइवा पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता. जो मुंह की बदबू के लिये जिम्मेदार बैक्टीरिया को नियंत्रित रखने का काम करता है. इसके चलते बैक्टीरिया की संख्या मुंह में बढ़ जाती है और मुंह से दुर्गंध आने लगती है.

भूख-प्यास का बढ़ जाना

डिहाइड्रेशन की स्थिति में पानी पीने के बावज़ूद बार-बार प्यास लगती रहती है. क्योंकि पानी शरीर में रुकता नहीं. इससे राहत पाने के लिये सादा पानी पीने के बजाय नीबू-पानी या इलेक्ट्रॉल के घोल वाला पानी पियें. इसके साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या में भूख भी ज्यादा महसूस होती है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि ऐसा क्यों होता है पर ये सब लक्षण दिखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिये कि आपके शरीर में पानी की कमी है.

सिरदर्द और आलस महसूस होना

शरीर में पानी की कमी हो जाने पर हमारे खून का कुल आयतन यानी टोटल-वॉल्यूम कम हो जाता है. जिससे लो ब्लड-प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है. इससे घबराहट या सिरदर्द की स्थिति भी पेश आ सकती है. इसके अलावा पानी की कमी होने पर व्यक्ति हर समय आलस और थकान का अनुभव करता है. क्योंकि पानी की कमी से मेटाबोलिज्म भी प्रभावित होता है. जो शरीर में ऊर्जा निर्माण की प्रक्रिया है. इसलिये घबराहट या सिरदर्द और थकान आदि लक्षण शरीर में पानी की कमी की ओर ही इशारा करते हैं.

ये भी पढ़ें: Hot Water Benefits at Night: सुबह ही नहीं रात को भी गर्म पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे

दिल पर असर

पानी की कमी से खून की मात्रा भी शरीर में कम हो जाती है इसलिये सभी अंगों तक पर्याप्त खून पंप करते रहने के लिये हृदय को कहीं अधिक मेहनत करनी पड़ती है. जिससे उस पर जोर पड़ता है और उसे अतिरिक्त बोझ वहन करना पड़ता है. इसके चलते व्यक्ति हृदय में भारीपन महसूस कर सकता है और उसकी धड़कनों व सांसों की गति तेज हो जाती है. इसलिये ऐसा कोई भी लक्षण नज़र आते ही सतर्क हो जायें. यह आपके शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर