• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • दांतों से जुड़ी दिक्कतों को न करें नजरअंदाज, देखभाल करने के लिए जानें खास टिप्स

दांतों से जुड़ी दिक्कतों को न करें नजरअंदाज, देखभाल करने के लिए जानें खास टिप्स

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए खाने के बाद कुल्ला करें. (Image-Shutterstock)

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए खाने के बाद कुल्ला करें. (Image-Shutterstock)

Teeth Care Tips: ज्यादातर लोग दांतों के दर्द या उनसे जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं या कई बार बिना समस्या की तह तक पहुंचे खुद ही घरेलू उपचार करने लगते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक दांतों से संबंधित समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जिनका समय रहते उपचार कराना बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Dental Health Tips: शरीर को स्वस्थ रखने और सुंदर दिखाने के लिए लोग जितनी मेहनत करते हैं, कई बार उतनी ही लापरवाही दांतों की देखभाल करने में दिखा देते हैं. आपको बता दें कि बदलते लाइफस्टाइल का जितना असर हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है, उतना ही हमारी दातों की सेहत (Teeth Health) पर भी पड़ता है. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि दांतों से जुड़ी परेशानियां किसी उम्र विशेष से जुड़ी हुई नहीं होती हैं. इनका खास ध्यान न रखा जाए तो बच्चों और बड़ों, किसी को भी इनसे जुड़ी दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है.

    दैनिक भास्कर में छपी डेंटल हेल्थ (Dental Health) संबंधी रिपोर्ट के मुताबिक शरीर के अन्य हिस्सों की तरह ही थोड़ी सावधानी रखकर हम दांतों की समस्या को दूर कर उन्हें सड़ने से बचा सकते हैं. इस रिपोर्ट में एस्थेटिक डेंटल सर्जन डॉ रुचिता भटनागर (Dr. Ruchita Bhatnagar, Aesthetic Dental Surgeon) से मिली जानकारी के मुताबिक ज्यादातर लोग दांतों के दर्द या उनसे जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं या कई बार बिना समस्या की तह तक पहुंचे खुद ही घरेलू उपचार करने लगते हैं. डॉक्टर के मुताबिक दांतों से संबंधित समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पायरिया, टॉर्टर, कैविटी आदि. एक्सपर्ट के अनुसार इन दिक्कतों का अगर कोई सामना कर रहा है तो वह डॉक्टर से संपर्क जरूर करे. इस रिपोर्ट में दांतों से जुड़ी परेशानियों के बारे में बताते हुए उनकी देखभाल के लिए कुछ टिप्स भी बताई गई हैं.

    कैविटी होना
    दांतों में कैविटी का मुख्य कारण खाने की चीजों का जमना व बैक्टीरिया का पनपना होता है. इसके लक्षणों की बात की जाए तो अगर दांतों में दर्द महसूस हो रहा है या काले धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो ये कैविटी हो सकती है. इससे बचने के लिए डेंटल एक्सपर्ट्स खाना खाने के बाद कुल्ला करने की सलाह देते हैं.

    मसूड़ों से खून आने की समस्या
    मसूड़ों की ढंग से सफाई न होना और उनमें गंदगी जमी रह जाने के कारण मसूड़ें अस्वस्थ हो जाते हैं. इसकी शुरुआत मसूड़ों में सूजन होने से होती है. डॉक्टर्स का कहना है कि दातों की नियमित सफाई करने से पायरिया या मसूड़ों की सूजन व उनसे खून आने जैसी दिक्कत को रोका जा सकता है.

    दांतों में झनझनाहट होना
    डॉ रुचिता के मुताबिक इसका मुख्य कारण गलत तरीके से ब्रश करना और खाना खाते समय गलत तरीके से चबाना है.
    दांतों की अच्छी हेल्थ के लिए क्या करें?
    1) मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें और दांतों को रगड़े नहीं.
    2) अच्छे टंग-क्लीनर से जीभ की ठीक से सफाई करें ताकि उसके ऊपर बैक्टीरिया न पनप सकें और मुंह से बदबू न आए.
    3) अधिक मात्रा में मीठी या शुगर युक्त चीजें खाने से बचें.
    4) पर्याप्त मात्रा में फलों का सेवन करें.
    5) खूब सारा पानी पीएं.
    6) दांतों में किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज