• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • डायबिटीज पेशेंट के लिए ये 4 सब्जियां हैं बहुत फायदेमंद

डायबिटीज पेशेंट के लिए ये 4 सब्जियां हैं बहुत फायदेमंद

ब्रोकली को डाइबिटीज पेशेंट बिना किसी समस्‍या के खा सकते हैं.  Image: shutterstock

ब्रोकली को डाइबिटीज पेशेंट बिना किसी समस्‍या के खा सकते हैं. Image: shutterstock

Vegetables for Diabetic Patients: जिन लोगों को डाइबिटीज (Diabetes) की समस्‍या है, उन्‍हें वो सब्जियां (Vegetables) खानी चाहिए जिसमें स्टार्च और शुगर न हो ताकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) न बढ़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Vegetables for Diabetes: डाइबिटीज (Diabetes) की समस्‍या इन दिनों शहरों में तेजी से फैल रही है. हर तीसरा इंसान डाइबिटीज से जूझ रहा है. वैसे तो इसकी सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) को माना जाता है. एक बार जब डाइबिटीज की समस्‍या हो जाती है तो खान-पान में काफी परहेज रखने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में उन्‍हें मीठे से तो दूर रहना ही पड़ता है. इसके अलावा, कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्‍हें न खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल, ब्‍लड में शुगर लेवल बढ़ने से उन्‍हें काफी समस्‍या आ सकती है, यहां तक की उनकी जान तक जा सकती है. ऐसे में आप कुछ ऐसी सब्जियों (Vegetables) को डाइट में शामिल कर सकते हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कम करने में फायदेमंद हैं. इनमें न तो शुगर होती है और न ही स्‍टार्च. यही नहीं, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो डाइबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि किन सब्जियों को खाकर डाइबिटीज के मरीज अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

    1. करेला
    करेला स्‍वाद में भले ही कड़वा है लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्‍स तो होते ही हैं, साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह ब्‍लड में शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है.

    इसे भी पढ़ें : मॉनसून में हाइजीन का इस तरह रखें ख्‍याल, अस्‍पताल जाने की नहीं आएगी नौबत

    2. ब्रोकली
    ब्रोकली को भी डाइबिटीज पेशेंट बिना किसी समस्‍या के खा सकते हैं. इसमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है जो शुगर के मरीजों के लिए जरूरी है.

    3. भिंडी
    भिंडी भी एक ऐसी सब्‍जी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से ये आसानी से पच जाती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी यह बहुत ही मददगार है. बता दें कि भिंडी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं.

    यह भी पढ़ें- मॉनसून में खुद को रखना है फिट और हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

    4.पत्ता गोभी
    पत्‍ता गोभी एक लो स्टार्च (Low Starch) वाली सब्जी है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. इसे आप सलाद के रूप में या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज