अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में इस तरह पचाएं खाना, अपनाएं ये 3 आयुर्वेदिक टिप्स

दोपहर में हैवी डाइट लेनी चाहिए और रात को हल्का व साधारण भोजन लेना अच्छा होता है.
दोपहर में हैवी डाइट लेनी चाहिए और रात को हल्का व साधारण भोजन लेना अच्छा होता है.

Digestion Of Food: खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को नींद (Sleep) जल्दी आने लगती है, लेकिन तुरंत सोने से खाना पचता नहीं है और शरीर थकान (Tiredness) महसूस करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2021, 8:29 AM IST
  • Share this:
Digestion Of Food: सर्दियों में क्रीमी पास्ता, चीजी बॉल्स और फैट फूड्स खाने का बहुत ज्याजा मन करता है. दरअसल सर्दियो में हमें क्रेविंग ज्यादा होती है और इन्हें डाइजेस्ट करना आसान होता है. इसी कारण से हम फैट वाले फूड्स का सेवन करते हैं. सर्दियों में टेस्टी खाना खाने के साथ-साथ हमारा पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है. हैवी फूड खाने के साथ-साथ बेहतर पाचन तंत्र के लिए आप आयुर्वेदिक टिप्स की मदद ले सकते हैं. यह आपके स्वाद को भी अच्छा बनाएंगे. सर्दियों में खाना खाने के बाद आपको जरूर सोने का मन करता होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. लंच में फैट और टेस्टी खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक जरूर करें. अपने खाने को मसालेदार, स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने के लिए आपको कुछ खास काम करने चाहिए.

खाने में शामिल करें मसाले
अगर आपको अपने खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी बनाना है, तो खाने में मसाले ज्यादा शामिल करें. अगर आप व्हाइट सॉस पास्ता खाते हैं, तो सॉस में नटमेग, काली मिर्च और ज्यादा चीज़ शामिल करें. लौंग, दालचीनी जैसे मसाले अपनी कढ़ी और सब्जियों में जरूर शामिल करें, ये स्वाद बेहतर बनाएंगी और खाना जल्दी पच जाएगा. अपनी मिठाई में आप पिसी हुई अदरक जरूर शामिल करें. यह मसाले आपके खाने की हैवीनेस को कम करेंगे और आपके पाचन तंत्र की समस्या जल्द से जल्द दूर होगी.

इसे भी पढ़ेंः दिन में एक बार जरूर खाएं हल्दी का अचार, नहीं होंगी मौसमी बीमारियां
दोपहर में ऐसे खाएं खाना


दोपहर में हैवी डाइट लेनी चाहिए और रात को हल्का व साधारण भोजन लेना अच्छा होता है. दोपहर में अपनी सबसे हैवी डाइट लेनी चाहिए, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार सूरज शरीर में गर्मी पैदा करता है जिससे खाना जल्दी पच जाता है. कोशिश करें कि सर्दियों में आप फैट वाला खाना दोपहर में ही खाएं और रात को हल्का भोजन करें. सर्दियो में अगर आप चाहें तो कुछ देर खाना खाने के बाद धूप में बैठ सकते हैं, जिससे आपकी स्किन तो बेहतर होगी ही बल्कि पाचन तंत्र भी अच्छा होगा.

इसे भी पढ़ेंः Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

कुछ देर के लिए जरूर टहलें
खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को नींद जल्दी आने लगती है, लेकिन तुरंत सोने से खाना पचता नहीं है और शरीर थकान महसूस करता है. अगर खाना खाने के बाद आपका मन करता है कि घर में रहें और आराम करें, तो इसे बिल्कुल बदल दें और कुछ देर के लिए चलना शुरू कर दें. खाना खाने के बाद आपको कुछ देर के लिए जरूर चलना चाहिए, खासकर अगर आपने हैवी फूड का सेवन किया हो. हेल्दी रहने और बेहतर पाचन तंत्र के लिए आपको 10 मिनट के लिए चलना चाहिए, योग करना चाहिए या कोई भी ऐसी एक्टिविटी, जिससे आपका हार्ट पंप हो और थोड़े पसीने आएं. ऐसा करने के बाद आपका खाना पच जाएगा और न सिर्फ हेल्थ अच्छी होगी, बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग दिखेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज