अगर आप भी करते हैं माइक्रोवेव का यूज़ तो संभल जाएं, हो सकती है जानलेवा बीमारियां

माइक्रोवेव के लगातार प्रयोग से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.  Image Credit : Pexels/cottonbro

माइक्रोवेव के लगातार प्रयोग से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. Image Credit : Pexels/cottonbro

माइक्रोवेव (Microwave) ओवन से जितनी सहूलियत है उतना ही नुकसान भी है. आपके हेल्‍थ (Health) पर इससे इतना भयानक नुकसान (Side Effects) हो सकता है कि कई देशों ने अपने यहां इसकी बिक्री पर रोक (Ban) लगा रखी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 5:57 PM IST
  • Share this:
Microwave Side Effects : सर्दी के मौसम में गरमागरम खाना हर किसी को पसंद होता है. ऐसे में घर-घर में माइक्रोवेव होना नॉर्मल सी बात हो गई है. इसकी वजह से आप जल्‍द से जल्‍द खाना बना सकते हैं, खाना गर्म कर सकते हैं, दूध उबाल सकते हैं. यही नहीं, आप घर पर सिनेमा देखते हुए पॉपकॉर्न का मजा भी ले सकते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव (Microwave) ओवन से जितनी सहूलियत है उतना हींं नुकसान भी है. इसके यूज़ से हेल्‍थ (Health) पर इतना नुकसान (Side Effects) हो सकता है कि कई देशों ने अपने यहां इसकी बिक्री पर रोक (Ban) लगा रखी है.

सेहत को पहुंचाता है नुकसान

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि माइक्रोवेव ओवन के रेगुलर इस्‍तेमाल से इम्‍यूनिटी कमजोर पड़ सकती हैं. यही नहीं, अगर प्रेगनेंट लेडी इसमें बने भोजन का ज्‍यादा प्रयोग करे तो होने वाले बच्‍चे में जन्‍म से प्रॉब्‍लम (By Birth Problem) हो सकता है. इसके अलावा, माइक्रोवेव के लगातार प्रयोग से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. लंबे समय तक कोई माइक्रोवेव का यूज़ कर रहा है तो वह वायरल और बैक्‍टीरियरल इंफेक्‍शन के संपर्क में भी आसानी से आ सकता है. इसके प्रयोग से कई लोगों में हाई ब्‍लड प्रेशर की भी शिकायत देखने को मिली है.



तो कैसे करें माइक्रोवेव का प्रयोग
हालांकि माइक्रोवेव के यूज़ के कई नुकसान हैं लेकिन अगर हम कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इसका यूज करें तो इन प्रॉब्‍लम्‍स से हम बच सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि हम इससे जुड़ी जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें. अगर आपके घर में प्रेग्‍नेंट महिला या बच्‍चे हैं तो खाना बनाने के लिए इसका यूज़ ना करें. अगर माइक्रोवेव में कुछ बना भी रहें हैं तो बीच-बीच में उन्‍हें चम्‍मच से हिलाते रहें. कभी भी एक खाने को एक से ज्‍यादा बार ना गरम करें. जितनी बार यह खाना माइक्रोवेव में गर्म होगा खाना उतना जहरीला होता जाएगा. माइक्रोवेव में चाय, कॉफी या किसी तरह के ड्रिंक को तो कतई गर्म न करें.

कैसे करता है असर

वैज्ञानिकों की मानें तो माइक्रोवेव ओवन की ऊर्जा रूपी विकिरण किरणें दरअसल खाने के भीतर के एटॉमिक बंधन को तोड़ती हैं और उनकी बायोलॉजिकल और बायोकैमिकल संरचना को बिगाड़ती हैंं. अचानक इतनी ज्‍यादा हीट के संपर्क में आने से भोजन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज