Home /News /lifestyle /

क्या आपको पता है मुल्तानी मिट्टी के साइड इफेक्ट्स के बारे में?

क्या आपको पता है मुल्तानी मिट्टी के साइड इफेक्ट्स के बारे में?

गर्भावस्था के दौरान मुल्तानी मिट्टी खाना सुरक्षित नहीं है. Image Credit : shutterstock

गर्भावस्था के दौरान मुल्तानी मिट्टी खाना सुरक्षित नहीं है. Image Credit : shutterstock

Multani Mitti Side Effects: कुछ लोग एसिडिटी (Acidity) जैसी कुछ बीमारियों के इलाज के लिए आंतरिक रूप से मुल्तानी मिट्टी का भी सेवन करते हैं.

    Multani Mitti Side Effects: मुल्तानी मिटटी को चेहरे (Skin)पर लगाने के फायदे तो हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की इसके साइड इफ़ेक्ट (Side Effect)भी हो सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी महीन सिलिकेट और कई खनिजों से बनाई जाती है. इसका इस्तेमाल सुंदर स्किन, चिकने और चमकदार बाल प्राप्त करने के लिए किया जाता है. कुछ लोग एसिडिटी जैसी कुछ बीमारियों के इलाज के लिए आंतरिक रूप से मुल्तानी मिट्टी का भी सेवन करते हैं. लेकिन ऐसा करना तब तक सही नहीं है ,जब तक आपको किसी डॉक्टर ने सलाह न दी हो. इसमें एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम और सिलिकेट मिट्टी के खनिजों और अतिरिक्त तत्वों की एक उच्च गुणवत्ता होती है. फिर भी ये नुकसान भी पहुंचा सकती है. 

    यह भी पढ़ें: स्किन को यंग बनाए रखने के लिए जरूरी है खुश रहना, जानिए कैसे

     मुल्तानी मिट्टी के साइड इफ़ेक्ट 

    • आपको यह जानना होगा कि मुल्तानी मिट्टी रूखी त्वचा और न ही अत्यधिक सेंसटिव स्किन यानि संवेदनशील त्वचा  के लिए अच्छी नहीं है. इसकी अब्सॉर्बिंग यानिउच्च अवशोषण शक्ति के कारण यह आपकी त्वचा को शुष्क कर सकती  है. शुष्क त्वचा पर इसके दुष्परिणाम  को कम करने के लिए बादाम और दूध मिला सकते हैं. इसके बजाय ड्राई स्किन पर काओलिन क्ले को आज़मा सकते हैं.
    • मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के साइड इफेक्ट भी सामने आते हैं. यह आमतौर पर आपकी त्वचा को सुखा देता है और आपकी त्वचा नमी से रहित हो जाती है.
    • इसकी उच्च शीतलन संपत्ति के कारण, फुलर की मिट्टी सांस की तकलीफ का कारण भी बन सकती है. यह विशेष रूप से तब होता है, जब इसका इस्तेमाल छाती पर हाई टैम्प्रेचर के साथ-साथ सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए करते हैं.

    यह भी पढ़ें :प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

    गर्भावस्था के दौरान मुल्तानी मिट्टी खाने के दुष्प्रभाव

    गर्भावस्था के दौरान मुल्तानी मिट्टी खाना भी सुरक्षित नहीं है. यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य और पेट के मुद्दों का कारण बन सकता है. यह आंतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. यह बच्चे और मां को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए ज़रूरी है चाहे आप गर्भवती हों या नहीं, मुल्तानी मिट्टी खाने से दूर रहें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर