होम /न्यूज /जीवन शैली /

एक्सरसाइज के दौरान पसीने से क्या स्किन को होता है नुकसान? जानें एक्सपर्ट की 5 जरूरी बातें

एक्सरसाइज के दौरान पसीने से क्या स्किन को होता है नुकसान? जानें एक्सपर्ट की 5 जरूरी बातें

 पसीना त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, जलन, लालिमा और चकत्ते को भी जन्म दे सकता है.. (फोटो-canva.com)

पसीना त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, जलन, लालिमा और चकत्ते को भी जन्म दे सकता है.. (फोटो-canva.com)

Skin Care During Exercise: फिजिकल एक्टिविटी स्किन के लिए हमेशा से ही फायदेमंद मानी जाती है और इससे स्किन को नैचुरल और हेल्दी ग्लो मिलता है. हालांकि, वर्कआउट के दौरान निकलने वाला पसीना त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, जलन, लालिमा और चकत्ते को भी जन्म दे सकता है. इसलिए अपनी डेली एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा से ज्यादा स्किन बेनिफिट्स लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care During Exercise: कहते हैं कि एक्सरसाइज (Exercise) का फायदा आपकी पूरी बॉडी को मिलता है. जमकर मेहनत करने के बाद शरीर से निकलता पसीना आपकी बॉडी के टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है, और आपमें एक नई ऊर्जा का संचार करता है. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि पसीना आपकी स्किन को ऑयली (Oily Skin) बना देता है और छिद्रों (pores) को बंद कर देती है. जबकि ये सच नहीं है, जानकार बताते हैं कि फिजिकल एक्टिविटी स्किन के लिए हमेशा से ही फायदेमंद मानी जाती हैं, और इससे स्किन को नेचुरल और हेल्दी ग्लो (चमक) देने में मदद करती हैं. हालांकि, वर्कआउट के दौरान निकलने वाला पसीना त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, जलन, लालिमा और चकत्ते को भी जन्म दे सकता है. इसलिए अपनी डेली एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा से ज्यादा स्किन बेनिफिट्स लेने के लिए, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता (Dr. Geetika Mittal Gupta) ने हाल ही में अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर 5 स्किनकेयर टिप्स साझा किए, जिनकी प्रैक्टिस आपको वर्कआउट के लिए बाहर जाने से पहले करनी चाहिए.

इस वीडियो में डॉ गीतिका एक्सरसाइज करती दिख रहीं हैं, और इस दौरान पसीने से होने वाली परेशानी को लेकर कुछ टिप्स स्क्रीन पर चलने लगते हैं. जिनके अनुसार,-

– वर्कआउट के लिए जाने से ठीक पहले अपना चेहरा धो लें. अगर आपने मेकअप किया हुआ है, तो ध्यान रखें कि आप इसे ऑयल बेस्ड क्लेंजर (cleanser) के साथ पूरी तरह से हटा दें और उसके बाद एक जेंटल क्लेंजर का यूज करें.

यह भी पढ़ें-
बुरी आदतों से कैसे करें किनारा? एक्सपर्ट की बताई ये 4 एडवाइज करेंगी हेल्प

– एक्सरसाइज के दौरान पसीने, पॉल्यूशन और डस्ट को पोंछने के लिए अपने चेहरे पर ठंडे तौलिये (Towel) का ही यूज करें. पसीना आने पर अपने फेस को अपने कपड़ों से न रगड़ें क्योंकि इससे रैशेज और खुजली हो सकती है.

– टोनर, फेशियल मिस्ट या एलिक्सिर को अपने पास रखें, एक्सरसाइज के दौरान इस्तेमाल करने के लिए.  इसके अलावा, खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें.

– एक बार कसरत करने के बाद, तुरंत अपना चेहरा धो लें. ये छिद्रों को बंद होने से रोकेगा.

यह भी पढ़ें-
Benefits of swimming: दिल के लिए बेहद फायदेमंद है तैराकी, होते हैं ये 4 बड़े लाभ, हार्ट डिजीज से होगा बचाव

– अपना फेस साफ करने के बाद, इसे सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) या बेंज़ोयल पेरोक्साइड (benzoyl peroxide) से ट्रीट करें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर