Home /News /lifestyle /

पेट में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है ड्रैगन फ्रूट

पेट में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पैनक्रियाज में क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. (Image: Shutterstock)

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पैनक्रियाज में क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. (Image: Shutterstock)

Health benefits of dragon fruits: ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है. इसके सेवन से कई फायदे हैं. यह एनर्जी से भरपूर खाद्य पदार्थ है. एक ड्रैगन फ्रूट में 102 कैलोरी ऊर्जा होती है. यह कार्बोहाइड्रेट का बहुत बड़ा स्रोत है. एक ड्रैगन फ्रूट में 22 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है. इसके अलावा 13 ग्राम शुगर भी होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि ड्रैगन फ्रूट में फैट नहीं होता है. इसलिए हार्ट के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत काम की चीज है. ड्रैगन फ्रूट के बीज भी बहुत गुणकारी है. ड्रैगन फ्रूट डाइजेस्टिव सिस्टम को सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of dragon fruits: आमतौर पर लोग ड्रैगन फ्रूट को चीन से आया हुआ फ्रूट मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. वैसे तो ड्रैगन फ्रूट की उत्पत्ति सबसे पहले मैक्सिको में मानी जाती है लेकिन आज यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है. ड्रैगन फ्रूट हाइलोसेरस नाम के कैक्टस पर उगता है. यह देखने में पिंक बल्ब की तरह होता है. ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है. इसके सेवन से कई फायदे हैं. यह एनर्जी से भरपूर खाद्य पदार्थ है. एक ड्रैगन फ्रूट में 102 कैलोरी ऊर्जा होती है. यह कार्बोहाइड्रेट का बहुत बड़ा स्रोत है. एक ड्रैगन फ्रूट में 22 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है. इसके अलावा 13 ग्राम शुगर भी होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि ड्रैगन फ्रूट में फैट नहीं होता है. इसलिए हार्ट के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत काम की चीज है. ड्रैगन फ्रूट के बीज भी बहुत गुणकारी है. ड्रैगन फ्रूट डाइजेस्टिव सिस्टम को सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाता है. इसके बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट की कोशिकाओं को मजबूत बनता है. आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के और कौन-कौन से फायदे हैं.

    ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Benefits Of Dragon Fruit)

    एंटी एजिंग फ्रूट
    वेबएमडी की खबर के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में फ्लेवोनॉएड, फेनोलिक एसिड और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो एजिंग के प्रभाव को कम करता है. यह फ्री रेडिक्लस से होने वाली कोशिकाओं की क्षति को रोकता है. फ्री रेडिकल्स के कारण प्रिमेच्योर एजिंग और कैंसर तक की बीमारी हो सकती है.

    पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को पोषण देता है
    ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक गुण होता है. प्री-बायोटिक का मतलब होता है कि यह आंत में गुड बैक्टीरिया जिसे प्रोबायोटिक भी कहते हैं, को पोषण प्रदान करता है. यानी हेल्दी बैक्टीरिया के लिए ड्रैगन फ्रूट भोजन का काम करता है. अगर आंत में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बहुत ज्यादा है तो डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत बूस्ट रहता है. प्रीबायोटिक के कारण गुड बैक्टीरिया पनपते हैं जबकि बैड बैक्टीरिया का खात्मा होता है. गुड बैक्टीरिया अगर मजबूत हो तो पेट में बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस भी नहीं पनप पाते हैं.
    ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है.

    इसे भी पढ़ेंः  किन कारणों से होती है पेशाब करते समय जलन, जानिए कारण और निदान

    ब्लड शुगर को लो करने में मददगार

    ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर को लो करने में मददगार है. शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पैनक्रियाज में क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. पैनक्रियाज अगर सही सलामत हो तो इंसुलिन हार्मोन भई सही से बनता है. इंसुलिन ही खून में शुगर को तोड़कर एनर्जी में परिवर्तित करता है. अगर इंसुलिन कम बने तो शुगर की बीमारी हो जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः क्या होता है मौसमी अवसाद, कैसे करें इससे डील, जानें लक्षण और कारण 

    इम्यूनिटी बूस्ट करता है
    ड्रैगन फ्रूट में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का गुण मौजूद है. क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. सर्दी में ड्रैगन फ्रूट का सेवन विशेष लाभ देता है.

    कोलेस्ट्रॉल कम करता है
    ड्रैगन फ्रूट में फैट बिल्कुल भी नहीं होता. इसलिए यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है. वजन कंट्रोल करने में ड्रैगन फ्रूट का सेवन लाभकारी है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर