कोरोना काल में जरूर पिएं कीवी का जूस, गर्मियों में ऐसे रहेंगे स्वस्थ

कीवी के जूस को इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है. Image-shutterstock.com

कीवी के जूस को इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Kiwi Juice: किवी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 1:00 PM IST
  • Share this:
Benefits Of Kiwi Juice: किवी (Kiwi) भले ही दिखने में एक छोटा सा फल है, लेकिन पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर है. ये स्वाद में हल्का खट्टा और मीठा होता है. गर्मियों के मौसम में कीवी के जूस के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. इसमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम आदि का अच्छा स्रोत है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार किवी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है. इसकी मदद से शरीर बीमारियों से खुद को सुरक्षित बनाए रखने में सक्षम हो पाता है. आइए जानते हैं कोरोना संक्रमण काल और गर्मियों में किवी किस तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

कीवी का जूस पीने के फायदे

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है

कोरोना काल में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. कीवी के जूस को इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है.
इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में घर में रहने से बढ़ रहा है स्ट्रेस ? इन 3 टिप्स को करें फॉलो

आंखों की रोशनी तेज करता है

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. हम आंखों की मदद से ही दुनिया को देख सकते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए कीवी के जूस का सेवन करना चाहिए. ये आंखों की रोशनी को तेज करता है और इसे कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है.



ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो कीवी के जूस का सेवन करें. कीवी के जूस में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

कब्ज की परेशानी दूर करता है

कीवी का जूस पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं है तो आप कीवी के जूस का सेवन करें. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज की समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप 'दाल का पानी' ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

वजन कम करता है

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो कीवी के जूस का सेवन करें. कीवी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव के गुण पाए जाते हैं. जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज