Home /News /lifestyle /

शुगर को कंट्रोल करने के लिए बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा, इस तरह करें इस्तेमाल

शुगर को कंट्रोल करने के लिए बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा, इस तरह करें इस्तेमाल

जैतून की पत्तियों का अर्क शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है. Image Credit : shutterstock

जैतून की पत्तियों का अर्क शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है. Image Credit : shutterstock

Benefits Of Olive Leaves Kadha : ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नियंत्रित करने में जैतून के तेल के साथ-साथ इसकी पत्तियों से तैयार काढा (Olive Leaves Kadha) काफी फायदेमंद (Benefits) होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Drink Olive Leaves Kadha To Control Blood Sugar : डायबिटीज यानी मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जीवन भर इससे छुटकारा पाना असंभव हो जाता है.  दरअसल यह बीमारी ब्लड शुगर (Blood Sugar) अनियंत्रित होने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है. यह समस्‍या खान पान में लापरवाही, व्‍यायाम आदि ना करने और खराब लाइफ स्‍टाइल की वजह से होती हैं. डाइबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत (Health) पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप भी डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से आप शुगर कंट्रोल कर सकते हैं. इन उपायों में से एक है जैतून की पत्तियों से तैयार काढा (Olive Leaves Kadha). अगर आप जैतून की पत्तियों का काढ़ा बनाकर नियमित सेवन करें तो यह आपको काफी फायदा पहुचा सकती है.

    इसे भी पढ़े : कोरोना के ख़तरे को करना है कम, तो खाएं विटामिन-डी से भरपूर डाइट

    जैतून की पत्तियों के फायदे

    वेममेड के मुताबिक, जैतून की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. यही नहीं, यह ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और हेल्‍दी लेवल पर मेंटेन रखने में भी काफी सहायक होता है. शोधों में यह पाया गया है कि जैतून की पत्तियों का अर्क शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है जो मधुमेह के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है.

    इसके और भी हैं कई फायदे

    इसके सेवन से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है और कई क्रॉनिक डिजीज जैसे हार्ट, कैंसर, पारकिंसन, अल्‍जाइमर आदि में फायदा मिलता है. इसके अलावा यह गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एनफ्लामेंट्री गुण स्किन को हेल्‍दी रखते हैं और शरीर में किसी भी तरह के सूजन को कम करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः  कोरोना से बचने के लिए इन चीजों का सेवन करें जरा संभलकर, फेफड़ों को होता है नुकसान

    इस तरह बनाएं काढा

    जैतून की पत्तियों को अच्‍छी तरह साफ कर रखें और एक ग्‍लास पानी के साथ उबालें. जब ये उबल कर आधा हो जाए तो इसमें काली मिर्च और नमक डालकर इसका सेवन करें. आप अपने स्‍वादानुसार नमक की जगह शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं.

    Tags: Health, Health tips, Home Remedies, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर