शहद पानी पीने से गले के इंफेक्शन में मिलता है आराम, बढ़ाता है इम्यूनिटी पावर

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्षमता बढ़ती है. Image-shutterstock.com

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्षमता बढ़ती है. Image-shutterstock.com

Health Benefits Of Honey Water: गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने से वजन (Weight) कंट्रोल में रहता है, पाचन क्रिया सही रहती है और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है.

  • Share this:
Health Benefits Of Honey Water: गुनगुना पानी (Luke Warm Water) तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता ही है और अगर इसमें शहद (Honey) मिलकार पिया जाए तो यह डबल फायदेमंद हो जाता है. कोरोना (Corona) काल में सभी लोगों से गर्म पानी पीने के लिए कहा जा रहा है. वहीं कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी कहा जा रहा है. ऐसे में शहद काफी काम की चीज साबित हो सकती है. शहद में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने से वजन कंट्रोल में रहता है, पाचन क्रिया सही रहती है और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है. आइए आपको बताते हैं गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने के फायदे के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से शरीर कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा रहता है. ऐसे में कोरोना काल में पानी में शहद मिलाकर जरूर पिएं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में डाइट में शमिल करें 'सालमन फिश', इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करती है काम
गले के इन्फेक्शन में आराम

रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से गले में मौजूद खराब बैक्टीरिया निष्क्रिय हो जाते हैं. साथ ही सर्दी-जुकाम, खांसी और सामान्य बुखार जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. बंद नाक, नजला, जुकाम होने पर गुनगुना शहद का पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है. साथ ही गले की कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

पाचन सुधारने में मददगार



गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्षमता बढ़ती है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट साफ रहता है. इसे पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. आपको बता दें कि पेट साफ रहने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है. रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

वजन करता है कम

शहद को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से वजन जल्दी कम होता है. वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग सुबह उठकर हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह गुनगुना शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर जरूर पिएं.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

स्किन को बनाता है ग्लोइंग

गुनगुना पानी और शहद के मिश्रण के इस्तेमाल से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है. पानी ब्लड से दूषित पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिसके कारण त्वचा में निखार आता है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. इससे बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं.

स्ट्रेस से मिलता है छुटकारा

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से तनाव से मुक्ति मिलती है. शहद स्ट्रेस को दूर करने में मददगार होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज