ग्रीन टी को बनाना है और अधिक हेल्‍दी तो जरूर मिलाएं ये पांच आयुर्वेदिक चीजें, बढ़ेगा फायदा

ग्रीन टी में अदरक मिला कर पिया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं. Image Credit : Pexels/Nikolay Osmachko

ग्रीन टी में अदरक मिला कर पिया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं. Image Credit : Pexels/Nikolay Osmachko

Green Tea With These Five Ayurvedic Things - ग्रीन टी (Green Tea) को अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए आपको केवल कुछ आयुर्वेदिक (Ayurvedic) चीजों को इसमें मिलाना होगा. ग्रीन टी में इन चीजों को मिलाकर हम इस ड्रिंक के फायदे (Benefits) को दोगुना कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 6:07 PM IST
  • Share this:
वैसे तो ग्रीन टी (Green Tea) खुद ही काफी फायदेमंद ड्रिंक (Healthy Drinks) है, लेकिन आप इसे और भी अधिक हेल्‍दी बना सकते हैं. ग्रीन टी को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए आपको केवल कुछ आयुर्वेदिक चीजों (Ayurvedic Things) को इसमें मिलाना होगा. वैसे तो ग्रीन टी का प्रयोग कई स्‍वास्‍थ लाभों के लिए किया जाता है लेकिन इसका सबसे ज्‍यादा प्रयोग लोग वजन को घटाने और बॉडी डीटॉक्सिंग के लिए करते हैं.  इसमें ईजीसीजी भरपूर मात्रा में होती है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होती है जबकि यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होते हैं जो मेटाबॅलिज्‍म को बढ़ाता है. ग्रीन टी इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में कारगर है. तो आइए यहां जानते हैं कि ग्रीन टी में किन चीजों को मिलाकर हम इस ड्रिंक के फायदे को दोगुना कर सकते हैं.

नींबू

अगर आप ग्रीन टी में नींबू का रस डालकर पीते हैं तो यह इसके स्‍वाद को बढ़ाता है. पर्ड्यू यूनिवर्सिटी, इंडियाना के शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर ग्रीन टी में नींबू या साइट्रस जूस को डाल कर पिया जाए तो यह इसके एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाता है, जो शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है. लेकिन कभी भी गर्म ग्रीन टी में नींबू ना डालें.  ग्रीन टी को ठंडा होने दें और इसके बाद ही इसमें नींबू निचोड़ें.

शहद
शहद आपको  हेल्‍दी स्किन देता है और आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत कर सकता है. इस तरह यह चीनी के विकल्‍प के रूप में ग्रीन टी के साथ प्रयोग किया जा सकता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होती है और शहद में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स, जो मिलकर इस ड्रिंक को सुपर हेल्‍दी बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : अगर आप भी पीते हैं ये 3 ड्रिंक तो रहें जरा बचकर, हो सकती है हेल्‍थ प्रॉब्‍लम





स्टीविया का पत्‍ता

स्टीविया के सेवन से कैलोरी कम होता है और ब्‍लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.  यही नहीं, यह वजन कम करने में भी फायदेमंद है.  इसके अलावा, यह गुड कोलेस्‍ट्रॉल को भी बनाता है.  दरअसल यह एक सुरक्षित और प्राकृतिक स्वीटनर है और बिना किसी साइड इफेक्‍ट के ग्रीन टी को मीठा कर सकता है.

पुदीने की पत्तियां और दालचीनी

अगर आप अपने ग्रीन-टी में पुदीने की पत्तियां डालकर पीते हैं तो ये रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं और पाचन में सुधार लाते हैं. वहीं दालचीनी आपका वजन घटाने में मदद करती है.  यह आपके इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाती है.

अदरक

ग्रीन टी में अदरक मिला कर पिया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं. दरअसल अदरक इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ कैंसर को कंट्रोल करने में भी कारगर माना गया है. इसके साथ ही अस्थमा, मधुमेह और मासिक धर्म के प्रॉब्‍लम्‍स को भी सॉल्‍व करने में कारगर होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज