होम /न्यूज /जीवन शैली /Dry Fruits For Weight Loss : तेजी से वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 9 ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits For Weight Loss : तेजी से वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 9 ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का काम करता है. Image : shutterstock

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का काम करता है. Image : shutterstock

Dry Fruits For Weight Loss : कई बार लो मेटाबॉलिज्‍म की समस्‍या की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है. कुछ ड्राई फ्रूट्स (Dry F ...अधिक पढ़ें

Dry Fruits For Weight Loss : इन दिनों अधिकतर लोगों में हेल्‍थ (Health) को लेकर जागरुकता बढ़ी है और वे हेल्‍दी डाइट लेना पसंद करते हैं. बेहतर सेहत के लिए वजन (Weight Loos) को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. वजन कम होने से ना केवल आप हेल्‍दी रहते हैं, आप फिट भी दिखते हैं. वजन बढ़ने की वजह से कई तरह की बीमारियां जैसे डायबिटीज, किडनी प्रॉब्‍लम, लिवर प्रॉब्‍लम आदि बढ़ने की आशंका रहती है. यही नहीं, अधिक वजन आपके आत्‍मविश्‍वास को भी प्रभावित करता है. बढ़े वजन से कई लोग अवसाद से ग्रस्‍त हो जाते हैं और तनाव में रहने लगते हैं.ऐसे में अगर आप बेहतर लाइफस्‍टाइल और डाइट को मेंटेन करें तो इन सब समस्‍याओं को खुद से दूर रख सकते हैं. कई बार लो मेटाबॉलिज्‍म की समस्‍या की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है.

फ्रार्मेसी के मुताबिक, कुछ ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का काम करते हैं जिससे आप अपना वजन कम कर सकते  हैं. तो अगर आप भी वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ड्राई फ्रूट्स की मदद से वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

क्यों जरूरी है ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स को सुपर फूड भी कहा जाता है. अगर आप स्नैक्स की जगह इनका सेवन करें तो ये मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का काम करता है और शरीर में अतिरिक्त फैट और कार्बोहाइड्रेट जाने से बच जाता है.

वजन घटाने वाले ड्राई फ्रूट्स

बादाम

बादाम में कैलोरी काफी कम होता है. इसमें पोषक तत्व भी काफी मात्रा में होते हैं. एक मुट्ठी बादाम में लगभग 500 कैलोरीज होती हैं. यानी अगर आप रोज 5 या 7 बादाम खाते हैं तो आपको प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल भी कम रहता है.

पिस्ता

पिस्ता में फाइबर होता है और ये शरीर को एनर्जी देता है. डाइजेशन के लिए भी ये काफी अच्छा होता है. सबसे जरूरी बात पिस्ता खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे भूख बार-बार नहीं लगती.

खजूर

खजूर भी वजन घटाने में फायदेमंद हैं. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. ये काफी देर तक पेट भरा रखता है. इसमें विटामिन बी5 भी होता है. यह विटामिन स्टैमिना बूस्ट करता है. योग या एक्सरसाइज़ करने के बाद खजूर खाना वजन कम करने की काफी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: कद्दू की सब्जी पसंद नहीं है, तो उसके बीज खाइए

काजू

काजू में लगभग 70% मैग्नीशियम होता है जो बॉडी का फैट और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट भी करता है इसलिए आपका वजन नहीं बढ़ पाता. अगर वजन घटाना है तो काजू का सेवन करें.

अखरोट

ओमेगा 3 फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड और गुड फैट से भरपूर अखरोट शरीर की चर्बी को कम करने का काम करता है. मोटापे या दिल की बिमारी में अखरोट का सेवन फायदेमंद होता है.

किशमिश

किशमिश वजन घटाने और हेल्‍दी रखने में सहायक है. लो सोडियम डाइट और वजन कम करने के लिए किशमिश से बेहतर कुछ नहीं. लगभग 100 ग्राम किशमिश में 1 ग्राम से भी कम फैट और 295 कैलोरी होती हैं.

इसे भी पढ़ें: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम बीमारी महिलाओं को तेजी से बना रही है अपना शिकार, जानिए क्‍या है ये?

 ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स कई गुणों से भरपूर है और वजन कम करने में सहायक हैं. इसमें मौजूद एमिनो एसिड फैट बर्न करने में मदद करता है.

हेजल नट्स

हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर हेज़ल नट्स वजन कम करने में मदद करता है. बाकी के सूखे मेवे की तरह हेज़ल नट्स खाने से एनर्जी बनी रहती है. इनके सेवन से क्रेविंग भी नहीं होती.

अंजीर

अंजीर में एक तरह का एंजाइम होता है जिसे फिकिन कहते हैं. जिससे डाइजेशन ठीक रहता है और क्रेविंग कंट्रोल रहती है. इसमें शुगर की मात्रा भी कम होती है. जो हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें