डस्‍ट एलर्जी से रहते हैं परेशान, इन घरेलू नुस्‍खों से मिलेगा आराम

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप एलर्जी में आराम पा सकते हैं. Image Credit : Pexels/Edward Jenner

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप एलर्जी में आराम पा सकते हैं. Image Credit : Pexels/Edward Jenner

जिन लोगों को डस्‍ट से एलर्जी (Dust Allergy) है उनके लिए ये मौसम मुश्किलों भरा हो सकता है. धूल और एलर्जी से बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 6:23 AM IST
  • Share this:
Dust Allergy Home Remedies: गर्मी के मौसम में धूल (Dust) और प्रदूषण (Pollution) वाली हवा का चलना आम बात है. मुश्किल तब आती है जब आपको इन चीजों से एलर्जी हो. धूल मिट्टी में निकलते ही अगर आपको नाक में भारीपन, सांस में तकलीफ, बैठने या लेटने में आराम ना मिलना, अत्‍यधिक छींक आना, हमेशा नाक बहना जैसी मुश्किलों से दो चार होना पड़ता है मतलब आपको डस्‍ट एलर्जी (Dust Allergy) है. ऐसे में जिन लोगों को डस्‍ट से एलर्जी है उनके लिए ये मौसम मुश्किलों भरा हो सकता है. इस मौसम में आपको एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है. इससे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिन्‍हें अपनाकर आप इस एलर्जी में आराम पा सकते हैं. तो आइए आज जानते हैं कि आखिर हम किन उपायों को अपनाकर धूल भरे मौसम में डस्‍ट एलर्जी से बच सकते हैं.

1.एलोवेरा जूस

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो डस्‍ट एलर्जी में काफी फायदेमंद होता है. अगर आप एलोवेरा का जूस या जेली का नियमित सेवन करें तो आपकी एलर्जी में बहुत राहत मिलेगा. इसके अलावा यहां आपको एक रेसेपी शेयर की जा रही है जो डस्‍ट एलर्जी से राहत पाने के लिए काफी कारगर है.

कैसे बनाएं
आप एलोवेरा प्‍लांट से एक प‍त्‍ती को काटें और चाकू की मदद से उसमें से ताजा जेली निकालें. अब इसे एक बाउल में डालें और इसमें तीन चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नींबू का रस डालें. अब इस मिश्रण को मिक्‍सी में डालकर अच्‍छी तरह से फेंट लें और छन्‍नी की मदद से छान कर जूस बना लें. अगर आप इसे वीक में 3 से 4 बार भी पीते हैं तो यह आपकी एलर्जी में बहुत राहत पहुंचाएगा.

इसे भी पढ़ें : धूप से बचाव के लिए घर में इस तरह बनाएं नैचुरल सनस्‍क्रीन लोशन

 






2. पुदीना और तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में बहुत कारगर है. इसके अलावा पुदिना में मौजूद मेंथॉल सांस से जुड़ी समस्‍याओं और बंद नाक की समस्‍या को ठीक करने में मदद करता है. ऐसे में डस्‍ट एलर्जी को ठीक करने के लिए आप इनका प्रयोग कर सकते हैं.

कैसे करें प्रयोग

आप जब भी बाहर जाएं तो अपने पास एक रुमाल की पोटली रखें जिसमें एक एक मुट्ठी पुदीना और तुलसी की पत्तियां हों. जब भी आपको एलर्जी के लक्षण महसूस हों आप इससे नाक को ढंक लें और जोर जोर से सांस लें. आपको बहुत फायदा मिलेगा.

3.हल्‍दी वाला दूध

हल्‍दी में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डस्‍ट एलर्जी से तुरंत आपको राहत दिला सकती है. ऐसे में गर्म दूध के साथ इसका प्रयोग बहुत ही फायदेमंद हो जाता है.

कैसे करें प्रयोग

आप एक कप दूध में आधा चम्‍मच हल्‍दी, चुटकी भर काली मिर्च डालकर उबाल लें. आप गर्म दूध में हल्‍दी और काली मिर्च को मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसे आप रोज रात सोने से पहले पिएं. आपकी इम्‍यूनिटी तो बढ़ेगी हीं, आपको हर तरह के संक्रमण से भी यह बचाएगी.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें

4.देसी घी

आयुर्वेद के मुताबिक, देसी घी कई तरह की एलर्जी से आपको राहत दिलाता है. ऐसे में डस्‍ट एलर्जी से अगर आप परेशान रहते हैं और लगातार छींक आपको थका देती है तो देसी घी का प्रयोग करें. इसके लिए आप नाक में देसी घी से हल्‍की मालिश करें और एक बूंद नाक में डालें. आपकी छींक रुक जाएगी. इसके अलावा आप घी का गुड के साथ भी सेवन करें.

कैसे करें प्रयोग

एक चम्‍मच गुड और एक चम्‍मच देसी घी को मिलाकर नियमित रूप से सुबह खाएं. इसके सेवन से किसी भी प्रकार की एलर्जी में आराम मिल सकता है. इस बात का ध्‍यान रखें कि ये देसी घी गाय के दूध से बनाई गई हो. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज