हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये पांच नट्स

ये पांच नट्स आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त. (Image Credit-News18)

ये पांच नट्स आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त. (Image Credit-News18)

Eat Nuts Regularly: शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाना जरूरी है, लेकिन इन्हें डाइट में शामिल करने से पहले यह जान लें कि कौन से नट्स (Nuts) रोज खाए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 2:50 PM IST
  • Share this:
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाने के अपने फायदे हैं. नट्स (Nuts) का रोजाना सेवन शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं और तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. सर्दियों में नट्स शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं. लेकिन इनके इतने फायदों के बाद भी आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इनमें से रोजाना कौन से नट्स खाए जाएं जो आपको हेल्दी और फिट रखें. हम आपको बता रहे हैं रोज चलते-फिरते चबाने लायक बेस्ट पांच नट्स के बारे में, जो आपकी सेहत को सबसे अधिक फायदा पहुंचाएंगे.

पिंगल फल (Hazelnuts):

पिंगल फल (Hazelnuts) इसे पहाड़ी बादाम भी कहते हैं, लेकिन इसे अखरोट (Walnut) समझने की भूल न करें. ये विटामिन ई, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही ये मैग्नीशियम और तांबा जैसे आवश्यक खनिजों का एक अच्छा स्रोत भी हैं. हेज़लनट्स के नियमित सेवन से रक्तचाप को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाना हो तो नट्स का सेवन करें
अखरोट (Walnuts):  

अखरोट (Walnut) शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी रखने में असरदार होता है. उन्हें आंत में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने और दिमाग के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

काजू (Cashews):



आमतौर पर काजू (Cashews) सबसे अधिक खाए जाने वाले नट्स में से एक है. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और स्वस्थ वसा से समृद्ध हैं और अक्सर कई तरह के मीठे व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है.

बादाम (Almonds):  

लोग अक्सर बादाम (Almond) को रात भर भिगोकर रखते हैं और अगली सुबह उन्हें खाने से पहले छील लेते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके छिलके जरूरी पोषक तत्वों के अवशोषण रोकते हैं. बादाम का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है क्योंकि ये फाइबर, विटामिन ई, प्रोटीन और असंतृप्त वसा (unsaturated) का एक समृद्ध स्रोत हैं.

पिस्ता (Pistachios):  

पिस्ता (Pistachios) खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत को इसके कई फायदे हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने (immunity boost) और विभिन्न हृदय रोगों को रोकने में मदद करते हैं. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज