• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • ये वेज फूड्स प्रोटीन के मामले में देते हैं नॉनवेज को तगड़ी टक्‍कर, आज ही डाइट में करें शामिल

ये वेज फूड्स प्रोटीन के मामले में देते हैं नॉनवेज को तगड़ी टक्‍कर, आज ही डाइट में करें शामिल

प्रोटीन के मामले में टोफू एक बेहतरीन वेजिटेरियन फूड है. Image Credit : Pixabay

Protein Rich Vegetarian Foods : कुछ शाकाहारी (Vegetarian) भोजन (Food) है जिसमें प्रोटीन (Protein) बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर के रोज की जरूरत को पूरा करने के लिए बेस्‍ट विकल्‍प हो सकता है.

  • Share this:
    Protein Rich Vegetarian Foods :  नॉन वेजिटेरियन्‍स के लिए प्रोटीन (Protein) रिच फूड का विकल्‍प आसानी से मिल जाता है लेकिन जो लोग शाकाहारी (Vegetarian) हैं उनके लिए प्रोटीन का डेली इंटेक पूरा करने के लिए विकल्‍प बहुत अधिक नहीं दिखते. विशेषज्ञों का मानना है कि हर इंसान को उसके शरीर के वजन के हिसाब से प्रति पाउंड 0.5 ग्राम प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है. ऐसे में एक व्यस्त इंसान को एक दिन में करीब 50 से 60 ग्राम प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का मुख्‍य सोर्स पनीर, दही और दूध माना जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई चीजें है जो शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति को पूरा कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम खाने में किन चीजों को शामिल करें जो प्रोटीन रिच हों.

    1.दाल का सेवन

    सभी तरह की दालों में हाई प्रोटीन होता है. दालों का सेवन कर आप रोजाना की जरूरत का प्रोटीन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. एफडीए के मुताबिक 100 ग्राम पकी हुई दाल में करीब 9.02 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए शाकाहारी लोगों को अपने भोजन में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए.

    2.काबुली चना का सेवन

    काबुली चना भी प्रोटीन का बहुत ही बढ़िया सोर्स है. हमारे देश में काबुली चना को कई तरीके से बनाया और खाया जाता है. इसमें प्रोटीन के अलावा कॉप्लैक्स कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, पोटैशियम आदि पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारी शरीर की जरूरत को पूरा करते हैं. बता दें कि करीब 100 ग्राम काबुली चना में करीब 8.86 ग्राम प्रोटीन होता है.

    इसे भी पढ़ें : कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, जान लें ये नुकसान



    3.हरी मटर का सेवन

    हरी मटर भी हाई प्रोटीन फूड है जो हमारी जरूरतों को पूरा कर सकता है. इसमें प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, थियामिन, फोलेट आदि पोषक तत्‍व भी होते हैं. बता दें कि करीब 100 ग्राम हरी मटर से 4.71 ग्राम प्रोटीन होता है.

    4.टोफू यानी सोयाबीन का पनीर

    प्रोटीन के मामले में टोफू एक बेहतरीन वेजिटेरियन फूड है. यह दिखने में पनीर की तरह होता है और किसी भी तरह के फ्लेवर को सोख सकता है. इसमें भी प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम और आयरन होता है. 100 ग्राम टोफू में 9.41 ग्राम प्रोटीन होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज