Home /News /lifestyle /

सर्दियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने में गुड़ है बेहद असरदार- डॉ रसिका माथुर

सर्दियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने में गुड़ है बेहद असरदार- डॉ रसिका माथुर

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है.

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है.

surprising benefits of gur or jaggery : सर्दी के मौसम में गुड़ बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है. अगर आप रोजाना गुड़ की चाय पीएंगे तो इससे खून की कमी नहीं होती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं. साथ ही शरीर को कई तरह से फायदा मिलेगा. आयुर्वेद में बताया गया है कि इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.मैक्स हेल्थकेयर साकेत में क्लिनिकल न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की डिप्टी हेड डॉ रसिका माथुर बताती हैं कि सर्दी में कई वजहों से गुड़ का सेवन करना चाहिए. डॉ रसिका ने बताया कि यदि आपको सीधा गुड़ खाने में परेशानी हो रही है, तो चाय के साथ इसका सेवन करें या गर्म पानी के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    surprising benefits of Gur : सर्दी का मौसम आ चुका है. शुरुआत में मौसम के साथ एडजस्ट करने में हर किसी को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अधिकांश लोगों को थकान महसूस होती है और शरीर में फुर्ती की कमी हो जाती है. अगर आप भी इस तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, तो गुड़ का सेवन करें. मैक्स हेल्थकेयर साकेत में क्लिनिकल न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की डिप्टी हेड डॉ रसिका माथुर बताती हैं कि सर्दी में कई वजहों से गुड़ का सेवन हमें करना चाहिए. डॉ रसिका ने बताया कि यदि आपको सीधा गुड़ खाने में दिक्कत हो रही है, तो चाय के साथ इसका प्रयोग करें या गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा गुड़ को चना या अन्य तरह के सीड्स में मिलाकर खाया जा सकता हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

    उत्तर भारत में गुड़ बहुत ही आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है. सर्दी के मौसम में यह कहीं भी मिल जाएगा. आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गए हैं. यह एनर्जी बूस्टर भी माना जाता है. पुराने लोग सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल करते थे. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी 6, सी, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसी कई चीजें पाई जाती है. गुड़ में जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है. ठंड के मौसम में सुबह उठते ही गुड़ की चाय पीने से पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे. गुड़ का पानी खांसी-जुकाम से भी बचाव करता है और इसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. गुड़ स्किन को निखारने का भी काम करता है. आइए जानते हैं गुड़ के और क्या-क्या फायदे हैं.

    गुड़ के फायदें

    हीमोग्लोबिन का बढ़ाने में है मददगार
    डॉ रसिका माथुर कहती हैं, वैसे तो गुड़ से ओवरऑल बहुत से फायदे हैं लेकिन गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. जिन्हें खून में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें हम गुड़ खाने की सलाह देते हैं. नियमित रूप से गुड़ की चाय का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और खून की कमी भी पूरी होगी.

    हड्डियों को मजबूत करता है गुड़
    गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. डॉ रसिका कहती हैं, कि गुड़ के साथ चिया सीड्स या तिल आदि मिला देने से इसकी शक्ति और बढ़ जाती है. जो आपके शरीर की हड्डियों मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. नियमित रूप से चना-गुड़ या सीड्स के साथ गुड़ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. आयुर्वेद में तो यह भी कहा जाता है कि गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. हड्डियों में हर तरह की परेशानियों को दूर करता है. गुड़ का पानी शरीर को रिलेक्स भी फील कराता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर