Home /News /lifestyle /

health news eating processed food at night is dangerous in diabetes increases the risk of heart disease study nav

रात में प्रोसेस्ड फूड खाने से डायबिटीज के मरीजों को हार्ट डिजीज से मौत का रिस्क - स्टडी

प्रिस्क्राइब्ड डाइट साइकल को फॉलो करने वाले डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारी से मौत की आशंका कम होती है. (फोटो-canva.com)

प्रिस्क्राइब्ड डाइट साइकल को फॉलो करने वाले डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारी से मौत की आशंका कम होती है. (फोटो-canva.com)

Processed Food Risk for Heart Disease Death in Diabetics : चीन की हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी ( Harbin Medical University) के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में पाया कि डायबिटीज वाले लोग जो सुबह आलू या स्टार्च वाली सब्जियां खाते हैं, दोपहर में साबुत अनाज और शाम को हरी सब्जियां और ब्रोकली और दूध जैसी डार्क सब्जियां खाते हैं, उनमें हार्ट डिजीज से मौत की आशंका कम होती है. वहीं जिन लोगों ने शाम को बहुत अधिक प्रोसेस्ड मीट खाया, उनमें हार्ट रोगों से मौत की आशंका अधिक थी.

अधिक पढ़ें ...

Processed Food Risk for Heart Disease Death in Diabetics : डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए खाने की मात्रा और कैलोरी (Calories ) की तरह ही भोजन का समय भी काफी महत्वपूर्ण होता है. रिसर्चर्स का मानना है कि व्यक्ति के खाने का समय बायोलॉजिकल क्लाक (biological clock) के हिसाब से होना चाहिए. बायोलॉजिकल क्लॉक एक प्राकृतिक, आंतरिक प्रक्रिया है, जो सोने व जागने के सर्कल को कंट्रोल करती है और हर 24 घंटे में खुद को दोहराती है. शोध के अनुसार डायबिटीज पीड़ितों की सेहत को सुधारा जा सकता है, बशर्ते दिन के अलग-अलग समय में अलग-अलग खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए. चीन की हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी ( Harbin Medical University)  के रिसर्चर्स ने दिल की बीमारियों के कारण मौत की आशंका को निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य व पोषण परीक्षण सर्वेक्षण (National Health and Nutrition Testing Survey) से डायबिटीज पीड़ित 4642 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया. इस दौरान उन्होंने पाया कि खान-पान के निर्धारित चक्र का अनुपालन करने वाले डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारी से मौत की आशंका कम होती है.

इस स्टडी का निष्कर्ष ‘द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड्रोक्राइनोलॉजी एंड मोटाबॉलिज्म (The Journal of Clinical Endocrinology & Metabolism)’ में प्रकाशित  किया गया है.

क्या कहते हैं जानकार
हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी ( Harbin Medical University) के किंगराव सोंग (Qingrao Song) के अनुसार, स्टडी में हमने पाया कि सुबह में आलू, दोपहर में साबुत अनाज और शाम को साग, दूध और कम प्रसंस्करित खाना खाने से डायबिटीज के मरीजों की उम्र लंबी हो सकती है.’

यह भी पढ़ें-
ऑनलाइन क्लास से बच्चों की गर्दन और पीठ में बढ़ रहा है दर्द, एक्सपर्ट्स ने बताया बचाव का तरीका

उन्होंने आगे कहा, “डायबिटीज के लिए पोषण संबंधी दिशा-निर्देश (Nutritional guidelines) और हस्तक्षेप रणनीतियों (intervention strategies) को भविष्य में खाद्य पदार्थों के लिए इष्टतम खपत समय यानी ऑप्टिमल कंस्प्शन टाइम को एकीकृत करना चाहिए.”

यह भी पढ़ें-
गठिया और ऑटोइम्यून बीमारियों का कारण बन सकता है वायु प्रदूषण- स्टडी

स्टडी में क्या निकला
रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में पाया कि डायबिटीज वाले लोग जो सुबह आलू या स्टार्च वाली सब्जियां खाते हैं, दोपहर में साबुत अनाज और शाम को हरी सब्जियां और ब्रोकली और दूध जैसी डार्क सब्जियां खाते हैं, उनमें हार्ट डिजीज से मौत की आशंका कम होती है. वहीं जिन लोगों ने शाम को बहुत अधिक प्रोसेस्ड मीट खाया, उनमें हार्ट रोगों से मौत की आशंका अधिक थी.

Tags: Diabetes, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर