Home /News /lifestyle /

health news excessive ginger is harmful for health know its side effects nav

अदरक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर हो सकता है कम, जानें इसके अन्य साइड एफेक्ट्स

अदरक में कई फायदे छिपे होते हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन आपको कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है. (फोटो-canva.com)

अदरक में कई फायदे छिपे होते हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन आपको कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है. (फोटो-canva.com)

अदरक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन कई बार इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य को लाभ होने की बजाय नुकसान हो जाता है. जानना चाहते हैं अदरक अधिक खाने से क्या-क्या हो सकते हैं नुकसान, तो पढ़ें ये लेख.

Ginger Side Effects: अदरक का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. ये अपने अद्भुत स्वाद के लिए जाना जाता है. कई लोगों के लिए सुबह की चाय बिना अदरक डाले अधूरी होती है. न केवल मसाले के रूप में, बल्कि अदरक हजारों सालों से कई संस्कृतियों में एक पारंपरिक उपाय के तौर पर इस्तेमाल होता आ रहा है, क्योंकि ये कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. अधिक लाभ पाने के लिए कुछ लोग इसका सेवन ज्यादा करने लगते हैं, जिससे फायदा होने की बजाय नुकसान हो जाता है. ऐसे कई मामले देखे गए हैं, जहां ये कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा देता है. आइए जानें इसके साइड इफेक्ट के बारे में.

ब्लीडिंग की वजह
चूंकि, अदरक में एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं, इसलिए अदरक के अत्यधिक सेवन से ब्लीडिंग हो सकती है. इतना ही नहीं, अगर इसका सेवन लौंग या लहसुन के साथ किया जाए, तो इससे और भी ज्यादा ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है.

डायरिया का खतरा
बड़ी मात्रा में अदरक का सेवन करने से आंतों के माध्यम से भोजन और मल के मार्ग में तेजी आ सकती है और अंत में अशांति पैदा हो सकती है, जिससे बेचैनी और कमजोरी महसूस हो सकती है.

यह भी पढ़ें-
लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वजन घटाए, यूं करें हर दिन सेवन

हार्ट से जुड़ी समस्याएं
ज्यादा अदरक का सेवन करने से दिल की धड़कनों पर भी नकारात्मक असर होता है. इस जड़ी बूटी का अधिक सेवन करने से आंखों से धुंधला दिखाई देना, दिल की धड़कन और अनिद्रा का कारण माना जाता है. इससे ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ सकता है.

स्किन और आंखों की एलर्जी
अदरक के अत्यधिक सेवन से होने वाले प्रमुख साइड इफेक्ट्स के सबसे आम लक्षण स्किन पर चकत्ते, आंखों का लाल होना, सांस की तकलीफ, खुजली, सूजे हुए होंठ, आंखों में खुजली और गले में परेशानी है. ऐसी परिस्थितियों में, तुरंत डॉक्टरी सहायता लेने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें-
एनीमिया से ग्रस्त होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन डाइट टिप्स, घरेलू उपचार से दूर करें खून की कमी

प्रेग्नेंसी के दौरान असुरक्षित
रोजाना 1500 मिलीग्राम की निर्धारित सीमा से ज्यादा अदरक का सेवन करने से गर्भपात (miscarriage) का खतरा भी हो सकता है, इसलिए ये सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक अदरक से बचें और डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर