• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • वर्कआउट करने में आता है आलस तो बिस्‍तर पर लेटे-लेटे ऐसे करें कैलोरी बर्न

वर्कआउट करने में आता है आलस तो बिस्‍तर पर लेटे-लेटे ऐसे करें कैलोरी बर्न

बेड पर भी कर सकते हैं कैलोरी बर्न. (Image: Shutterstock)

बेड पर भी कर सकते हैं कैलोरी बर्न. (Image: Shutterstock)

Exercises For Calorie Burn On Bed: अगर आपको कसरत करने में आलस आता है तो आप बेड (Bed) पर लेटे हुए भी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. जानिए, क्या करना होगा

  • Share this:

    Calorie Burn Exercises On Bed: व्‍यायाम करना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है. रोजाना कसरत करने से आपके शरीर के अंग तो मजबूत होंगे ही, साथ ही कई बीमारियां भी दूर रहेंगी. ऐसे में विशेषज्ञ यह सलाह लेते हैं कि बेहतर हेल्‍थ के लिए अपने लाइफ स्‍टाइल में योग, एक्‍सरसाइज, वॉकिंग आदि को शामिल करें लेकिन अगर आप रोज-रोज बाहर जाकर व्‍यायाम करना नहीं चाहते हैं और आपको सुबह वर्क आउट करने में आलस आता है तो आपके लिए भी कुछ एक्‍सरसाइज हैं जो आपकी इस समस्‍या का निदान कर सकती हैं. जी हां, आप शरीर को हेल्‍दी और वजन को मेंटेन रखने के लिए अपने बेड (Bed) पर भी ऐसा कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौनसी एक्‍सरसाइज हैं जिन्‍हें आप बेड पर कर सकते हैं और कैलोरी बर्न (Burn Calories) कर सकते हैं.

    1. साइकिलिंग

    थाई, कमर, पेट लेग, हिप्‍स पर जमे फैट को कम करने के लिए आप इस एक्‍सरसाइज को करें. इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधा लेट जाएं और हाथों को सिर के नीचे रखें. अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर सीधा कर लें. अपने दोनों पैरों को साइकिल चलाने की तरह चलाएं. आप ऐसा 20 बार सीधा और 20 बार उल्‍टा करें.

    इसे भी पढ़ें : क्‍या आप भी परेशान होते हैं पल-पल बदलते मूड से? इस तरह करें ‘मूड स्विंग’ को कंट्रोल

     

    2. लेग लिफ्ट

    आप इस सिंपल एक्‍सरसाइज की मदद से शरीर के मिडिल और लोअर हिस्‍से को मजबूत बना सकते हैं. इसे करने के लिए हाथों को हिप्‍स के नीचे रखें और अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. आप पैरों को 60 से 90 डिग्री के बीच में ले जाऐं लेकिन ध्‍यान रखें कि नीचे लाते वक्‍त पैर जमीन से न सटे. आप इस प्रक्रिया को 20 से 25 बार कर सकते हैं.

    3. नी क्रंच

    नी क्रंच महिलाओं के लिए काफी उपयोगी व्‍यायाम है. इसे करने के लिए पैरों को हवा में और हाथों को आगे की ओर सीधा रखें और आगे से उठकर कंच करें. अगर आपको पैरों को उठाकर रखने में दिक्‍कत हो रही है तो आप टेबल या स्‍टूल का सहारा ले सकते हैं. ध्‍यान रहे कि आपकी नजर सामने की ओर हो. अगर आप इसे रोज करते हैं तो आपके पेट की मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाएंगी.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज