• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS EXPERTS RECOMMEND CHANGE YOUR TOOTHBRUSH AFTER RECOVERING FROM COVID 19 PRA

कोरोना से रिकवरी के बाद तुरंत बदल दें अपना पुराना टूथब्रश, वरना हो सकते हैं दोबारा संक्रमित

कोरोना से जो मरीज रिकवर हुए हैं उन्‍हें अपना टूथ ब्रश बदलना जरूरी है. Image Credit : Pixabay

Change Your Toothbrush After Covid 19 Recovery- कोरोना (Corona) से जो मरीज रिकवर हुए हैं उन्‍हें अपना ब्रश (Change Your Toothbrush) तुरंत बदलना जरूरी है. इससे ना केवल मरीज दुबारा कोविड के संक्रमण से बचेंगे बल्कि परिवार के अन्‍य लोग भी सेफ रहेंगे.

  • Share this:
    Covid-19 Precautions : कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) जानलेवा साबित हो रही है. ऐसे में सावधानी रखना ही सबसे बड़ा इलाज है. कोरोना की इस लहर में ये भी देखा जा रहा है कि जो लोग कोरोना से रिकवर कर चुके हैं वे दुबारा संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में विशेषज्ञ यह सलाह दे रहे हैं कि जो लोग हाल ही में कोरोना से ठीक हुए हैं वे दुबारा इसकी चपेट में आने से बचें. याद रहे कि कोरोना संक्रमण से बचाव में ओरल हाइजीन महत्‍वपूर्ण तत्‍वों में से एक है. जो लोग अभी तक संक्रमण से बचे हुए हैं और जो लोग संक्रमण से अभी उबरे हैं उन दोनों को ही ओरल हाइ‍जीन का विशेष ध्‍यान रखने की सलाह दी जा  रही है. दंत विशेषज्ञ यह सलाह दे रहे हैं कि कोरोना से जो मरीज रिकवर हुए हैं उन्‍हें अपना ब्रश (Change Your Toothbrush) और टंग क्‍लीनर तुरंत बदलना चाहिए. डॉक्‍टरों का कहना है कि इससे ना केवल मरीज दुबारा कोविड के संक्रमण में आने से बचता है बल्कि परिवार के अन्‍य लोग भी सेफ रहते हैं.

    ब्रश बदलना क्‍यों है जरूरी

    डॉक्‍टरों का कहना है कि टूथब्रश पर समय के साथ बनने वाले बैक्‍टीरिया और वायरस ऊपरी सांस की नली में संक्रमण का कारण बनते हैं. डॉक्‍टर यह भी सलाह दे रहे हैं कि घर के अन्‍य सदस्‍य भी हो सके तो माउथ वॉश या गर्म सलाइन वॉटर से कुल्‍ला जरूर करें. यही नहीं, कुछ डॉक्‍टर तो सीजनल फ्लू, कफ, कोल्‍ड से जो लोग उबर रहे हैं उन्‍हें भी ब्रश और टंग क्‍लीनर चेंज करने की सलाह दे रहे हैं.



    इसे भी पढ़ें : कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
     






    ओरल हाइजीन का रखें ध्‍यान

    एनबीटी से बातचीत के दौरान आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की कंसल्टेंट डॉ.भूमिका मदान ने इस बात से सहमति जताते हुए कहा है कि सर्दी, खांसी और फ्लू से उबरने वाले लोगों को टूथब्रश बदलने से बहुत फायदा मिलेगा. अगर आपको कोविड-19 हुआ है तो लक्षण दिखने के 20 दिन बाद अपने टूथब्रश और टंग क्लीनर को बदल लेना जरूरी है. डब्ल्यूएचओ ने भी कहा कि वायरस संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने या चिल्लाने से मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है.



    इसे भी पढ़ें : गर्म पानी पीने से होंगे ये 9 फायदे, इम्‍यूनिटी होगी स्‍ट्रॉन्‍ग, घटेगा वजन



    क्‍या कहता है शोध

    ब्राजील में हुए एक शोध में पाया गया कि टूथब्रश को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए ओरल हाइजीन रखना बहुत ही जरूरी है. इस आदत से संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है. शोध में बताया गया कि संक्रमित व्यक्ति से दूसरों को रोग बहुत जल्दी फैल सकता है इसलिए बेहतर होगा कि हम हर तरह की सावधानियों को बरतें. इन छोटी छोटी बातों को ध्‍यान में रखकर हम खुद भी सुरक्षित रह सकते हैं और दूसरों को भी सुर‍क्षा दे सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: