• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS FACING MOOD SWINGS PROBLEMS THEN EAT THESE SUPER FOODS TO KEEP YOUR MOOD BETTER PRA

बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

कई बार खराब मूड होने पर हमें कुछ खाने की क्रेविंग होती है. Image Cradit : Pexels/Liza Summer

कोरोना (Corona) के कारण चारों तरफ से नकारात्‍मक खबरें आ रही हैं जिसका असर लोगों की मानसिकता पर पड़ने लगा है. ऐसे में कुछ फूड्स (Foods) हैं जो आपके मूड (Moods) को अच्‍छा रखने में मदद कर सकते हैं.

  • Share this:
    Foods To Keep Your Mood Better: आमतौर पर यह देखा जाता है कि जब हमारा मूड (Mood) खराब रहता है या बिना किसी वजह के ही हम स्‍ट्रेस में रहते हैं तो हमें कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है. यही नहीं, कई बार हम सुपर हाई कैलरी फूड्स ढूंडने लगते हैं जो हमारे मूड को लिफ्ट करे. हालांकि ऐसे फूड्स हमारी सेहत के लिए कहीं से भी अच्‍छे नहीं होते, ये हमें नुकसान हीं पहुचाते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि कुछ ऐसे हेल्‍दी फूड्स हैं जिनके सेवन से हम अपने मूड (Mind Calm) को तुरंत बेहतर कर सकते हैं? जी हां, हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, कुछ दिन पहले मूड और फूड के बीच के रिलेशन पर एक शोध किया गया जिसमें पाया गया कि दरअसल जब हम अपसेट होते हैं तो इसकी कई वजहें होती हैं जैसे लगातार स्‍ट्रेस भरे माहौल में रहना, नींद पूरी ना होना, जेनेटिक रीजन, मूड डिसऑर्ड या न्‍यूट्रिशनल डिफिशिएंसी. ऐसे में पूरी तरह से इससे उबरने के पीछे फूड्स का कितना हाथ है यह तो बताना मुश्किल था लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ की जानकारी मिली जो किसी हद तक हमारे मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर वे कौन से फूड्स (Foods) हैं जो हमारे मूड को बेहतर बना सकते हैं.

    1.ओट्स

    ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर करता है और मूड को बूस्‍ट करता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है जो मूड सिंपटम को कंट्रोल करता है. आप ओट्स को दूध, शहद और किशमिश के साथ ब्रेकफास्‍ट में खाएं तो दिनभर आपका मूड बेहतर रहेगा. ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की क्षमता भी होती है जिससे ब्‍लड फ्लो सुधरता है.

    2.अंडा

    अंडे में लेसिथिन तत्‍व मौजूद होता है जो मूड को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें कोलीन पोषक तत्व भी होते हैं जिसके सेवन से मूड तो अच्छा रहता ही है, मानसिक आराम भी मिलता है. इसमें मौजूद विटामिन बी 12 डिप्रेशन की शिकायत को दूर करता है.



    इसे भी पढें : समर सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मियों में कई प्रॉब्‍लम से आपको रखता है दूर,
    जानें इसके फायदे



    3.फैटी फिश

    मूड अच्छा करने के लिए मछली का सेवन फायदेमंद है. इसमें विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाता है. यह डिप्रेशन के रिस्‍क को भी कम करता है.

    4. डार्क चॉकलेट

    डार्क चॉकलेट में मूड बूस्‍टर कॉम्‍पोनेंट पाए जाते हैं जो ब्रेन में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है. यही नहीं, यह फीलगुड कैमिकल को भी ब्रेन में एक्टिव करता है जिससे मूड तुरंत बेहतर होता है.

    5. कॉफी

    कॉफी में भी कैफीन की मात्रा होती है जो मूड पर असर डालती है. ऐसे में अगर आप दिन भर में दो कप कॉफी पीते हैं तो यह आपको तरोताजा रखती है.

    6.अखरोट

    अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है. इसके सेवन से तनाव तो दूर होता ही है मूड को भी यह अच्छा रखता है. इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है.

    7.ग्रीन टी

    ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और एमिनो एसिड से भरपूर होता है जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है. अगर आपका मूड खराब है तो इसका सेवन करें आप बेहतर महसूस करेंगे.

    8. डॉर्क चॉकलेट

    डॉर्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम करते हैं और खुशी महसूस करवाने वाले हार्मोन को बढ़ाते हैं. अच्छे मूड के लिए डॉर्क चाकलेट का सेवन किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें : वेजिटेरियन हैं तो जरूर खाएं ये 6 प्रोटीन रिच फूड, जानें क्‍यों प्रोटीन है आपके लिए जरूरी



    9. शकरकंद

    शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है. यह मूड को अच्छा रखता है और इसक सेवन से नींद भी अच्छी आती है.

    10. केला

    केला में कार्बोहाइड्रेड, पोटैशियम, विटामिन बी-6, प्री बायोटिक फाइबर और मैग्नीशियम होता है जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने के साथ साथ मूड को अच्‍छा रखता है.

    11.ड्राइफ्रूट्स

    ज्‍यादातर ड्राइफ्रूट्स में प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन, हेल्‍दी फैट, फाइबर, जिंक, सेलेनियम होते हैं जो ब्रेन फंक्‍शन को ठीक रखते हैं और डिप्रेशन के रिस्‍क को कम करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: