Home /News /lifestyle /

फैटी लिवर हो सकता है ठीक, अपनाएं ये डाइट और लाइफस्टाइल  

फैटी लिवर हो सकता है ठीक, अपनाएं ये डाइट और लाइफस्टाइल  

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं ताकि शरीर से फैट कम हो और फैटी लीवर की समस्या से जल्दी निजात मिले.

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं ताकि शरीर से फैट कम हो और फैटी लीवर की समस्या से जल्दी निजात मिले.

Fatty Liver: फैटी लीवर में बाद में इन्फ्लेमेशन बढ़ने से दिक्कतें और बढ़ सकती हैं.

    Fatty Liver: लिवर(Liver) शरीर का ऐसा अंग है, जो दिक्कत होने के बाद पूरी तरह बहुत तेज़ी से स्वस्थ भी हो सकता है. बस नजरअंदाज किए बगैर उसका ध्यान रखना जरूरी है लेकिन ध्यान ना दिया जाए तो फैटी लीवर में बाद में इन्फ्लेमेशन बढ़ने से दिक्कतें और बढ़ सकती हैं. जरुरी  है कि अपने डॉक्टर की बात मैंने के साथ ,साल में कम से कम 2 बार ब्लड टेस्ट (Blood Test) जरूर कराएं ताकि स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल सके.

    क्या है फैटी लिवर
    लिवर में 5 से 10 परसेंट फैट होता है लेकिन जब इससे ज्यादा फैट लीवर में इकट्ठा हो जाता है.तो इसे फैटी लीवर कहते हैं. सामान्य तौर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं और ना ही यह बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. लेकिन अगर समय पर इसका ध्यान ना दिया जाए. साथ ही लीवर में फैट जरूरत से ज्यादा इकट्ठा हो जाता है तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं और लिवर खराब हो सकता है.

    इस तरह से रखें अपनी सेहत का ख्याल

    शराब से रहें दूर
    फैटी लीवर दो तरह का होता है एक होता है एल्कोहलिक दूसरा होता है. नॉनएल्कोहलिक एल्कोहलिक फैटी लिवर आगे चलकर लिवर सिरोसिस का भी कारण बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि दोनों ही सूरत में शराब से दूर रहें.

    यह भी पढ़ें :अब मीट और दूध के लिए पशुओं की जरूरत नहीं, वेजिटेरियन मिल्क एंड मीट करें ट्राई

    प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
    खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं ताकि शरीर से फैट कम हो और फैटी लीवर की समस्या से जल्दी निजात मिले. प्रोटीन से मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और शरीर से चर्बी कम होगी. इसलिए खाने में लीन प्रोटीन, अंडे और मछली शामिल करें.

    सब्जियां खाएं
    खाने में फाइबर की मात्रा भी बढ़ाए ताकि आपको वजन नियंत्रित करने में मदद मिले. इसके साथ ही फाइबर की सही मात्रा शरीर में जाने से ब्लड शुगर भी सही रहेगा.इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में तीन से चार सर्विंग  सब्जी और फल शामिल करें.

    इन चीजों से दूर रहें
    मीठे और स्टार्ची फूड से दूर रहें जैसे, मिठाई, नमकीन और बाज़ार से खरीदे प्रॉसेड्ड फूड को भी न कहें. इसके साथ ही हाई फैट और सैचुरेटेड फैट यानी बटर, घी, फुल फैट मिल्क से भी बचें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर