अपना शहर चुनें

States

रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

कैमोमाइल टी, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है.
कैमोमाइल टी, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है.

Healthy Drinks To Lose Weight: बेहतर पाचन, नींद और वजन घटाने के अच्छे परिणामों के लिए सोने से दो घंटे पहले रात का भोजन करने का सुझाव दिया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 8:48 AM IST
  • Share this:
Healthy Drinks To Lose Weight: वजन घटाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. लेकिन क्या आपको पता है कि रात के खाने में कुछ भी गड़बड़ आपके वजन घटाने के टारगेट में बाधा डाल सकती है. ऐसे में क्या करें कि हम अपनी वेट लॉस प्रोसेस को लगातार जारी रखें बिना किसी अधिक प्रयास के. दरअसल ज्यादातर लोग रात में शारीरिक रूप से निष्क्रिय होते हैं, इसलिए बेहतर पाचन, नींद और वजन घटाने के अच्छे परिणामों के लिए सोने से दो घंटे पहले रात का भोजन करने का सुझाव दिया जाता है. हालांकि आप कैलोरी से भरपूर मिठाइयों और तले-भुने फूड्स से दूर रह सकते हैं, लेकिन कई बार खुद पर कंट्रोल नहीं हो पाता. अगर आपने खुद को चीट किया है तो आपको वजन घटाने के कुछ कारगर तरीकों को जानना चाहिए जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिनका रात में सोने से पहले सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी के नींद के प्रभाव हर जगह फेमस हैं. यह शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है. यह आपकी नसों को आराम देता है और आपको नींद का एहसास कराता है. यह पेट के लिए भी बहुत अच्छा है. कैमोमाइल टी, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है. तो सोने से पहले एक कप गर्म कैमोमाइल टी का सेवन जरूर करें.

इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर
दालचीनी की चाय


दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह भारतीय रसोई में एक जरूरी चीज है. यह आमतौर पर अपने चयापचय बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है. यह आपको फैट बर्न करने में मदद करता है. अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन शेक
अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, तो सोने से पहले प्रोटीन शेक लेना आपके लिए एक अच्छा विचार है. जब आप सो रहे होते हैं तो प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद करता है और आपके पास जितनी अधिक मांसपेशियां होती हैं, उतना ही अधिक कैलोरी बर्न होती हैं. दूध में ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम होता है, जो नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है. दूध में मट्ठा और कैसिइन सहित डेयरी प्रोटीन होता है. कैसिइन एक धीमी गति से रिलीज होने वाला प्रोटीन होता है, जो लंबे समय में मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ाता है.

मेथीदाने का पानी
भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं. आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है. बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने पर यह एक बेहतरीन एंटासिड भी है.

इसे भी पढ़ेंः Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज