वजन कम करने के लिए पिएं अलसी का काढ़ा, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

अलसी के बीज वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. Image-shutterstock.com

Flaxseeds Kadha: अलसी के बीज वजन (Weight) को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको अलसी के बीज का काढ़ा (Kadha) बनाकर उसका सेवन करना होगा.

  • Share this:
    Flaxseeds Kadha: कोरोना काल में अधिकतर लोग घरों में बंद हैं. वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने वाले घंटों एक जगह बैठे रहते हैं. ऐसे में इन दिनों वजन बढ़ने (Weight Gain) की समस्या से लोग परेशान हैं. दरअसल वजन बढ़ने से अन्य शारीरिक परेशानियां भी बढ़ने लगती है. वजन बढ़ने से हार्ट (Heart) संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए लोग डाइटिंग की मदद लेने लगते हैं. कई बार खाने पीने की कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आपको वजन को कम करने में मदद मिलती है. इन्हीं चीजों में से एक है अलसी के बीज हैं.

    आपको बता दें कि अलसी के बीज वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको अलसी के बीज का काढ़ा बनाकर उसका सेवन करना होगा. अलसी के बीज का काढ़ा आपके वजन को कम करने के साथ साथ आपको दूसरी बीमारियों से भी दूर रखेगा. आइए जानते हैं कैसे बनाएं अलसी का काढ़ा और कैसे करें इसका सेवन.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए डायबिटीज मरीज का लंच, खाएं ये खास चीजें

    वजन घटाने में मददगार
    अलसी के बीज वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है. अगर आप इन्हें खाएंगे तो ये आपकी भूख को कंट्रोल में रखेंगे जिससे आपको बार-बार भूख लगने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी. अलसी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर देते हैं. इससे हॉर्मोन नियंत्रित रहता है जो असमय भूख को शांत करने का काम करता है. ऐसे में आपका पेट भरा हुआ रहता है और वजन अपने आप घटने लगता है.

    ऐसे बनाएं अलसी का काढ़ा

    सामग्री
    एक गिलास पानी
    अलसी बीज पाउडर
    एक बड़ा चम्मच नींबू का रस
    गुड़ का एक छोटा टुकड़ा

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में घर में रहने से बढ़ रहा है स्ट्रेस ? इन 3 टिप्स को करें फॉलो

    अलसी का काढ़ा बनाने की विधि
    सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसे गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं. अब इसमें एक चम्मच पिसी हुई अलसी का पाउडर डालें. इसे करीब 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही उबलने दें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और इसे एक कप में डाल लें. हल्का ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का डालें. इसे अच्छी तरह मिला लें. रोजाना इस काढ़े को पिएं. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.