• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कोरोना महामारी में इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन दे रहा है सुरक्षा कवच, Covid के गंभीर प्रभावों से कर रहा बचाव: शोध

कोरोना महामारी में इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन दे रहा है सुरक्षा कवच, Covid के गंभीर प्रभावों से कर रहा बचाव: शोध

जिन लोगों ने इनफ्लूएंजा वैक्‍सीन लिया उन्‍हें कोरोना महामारी के दौर में गंभीर समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ा. Image Credit : shutterstock

जिन लोगों ने इनफ्लूएंजा वैक्‍सीन लिया उन्‍हें कोरोना महामारी के दौर में गंभीर समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ा. Image Credit : shutterstock

Flu Vaccine May Reduce Severe Effects Of Covid : जिन लोगों ने इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन (Influenza Vaccine) लिया था उनमें कोरोना (Corona) का प्रभाव काफी कम पाया गया.

  • Share this:

    Flu Vaccine May Reduce Severe Effects Of Covid : कोरोना (Corona) संक्रमण से बचाव में इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन काफी असरदार साबित हो रहा है. यह बात एक शोध में सामने आई है. शोध में पाया गया है कि जिन लोगों ने इन्फ्लूएंजा (Influenza Vaccine) का वैक्‍सीन लिया उनमें कोरोना वायरस के खिलाफ गंभीर प्रभावों को कम देखा गया. यही नहीं, उन्‍हें आपातकालीन देखभाल की आवश्‍यकता भी कम पड़ी. द गार्जियल न्‍यूज पेपर में प्रकाशित शोध में इस बात की जानकारी दी गई है. शोध के मुताबिक, करीब 75,000 कोरोना मरीजों के विश्‍लेषण के बाद यह बात सामने आई है. शोध में शामिल किए गए रोगियों में पाया गया है कि जिन लोगों ने 6 से 8 महीने पहले इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन लिया था उनमें स्‍ट्रोक, डीप वेन थ्रम्‍बोसिस यानी डीवीटी और सेप्सिस जैसी गंभीर समस्‍याएं नहीं देखने को मिलीं. यही नहीं, उन्‍हें इमरजेंसी वार्ड और इंटेंसिव केयर यूनिट की भी जरूरत नहीं पड़ी.

    क्‍या कहता है नया शोध

    नए शोध में यह पाया गया है जिन लोगों ने इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन लिया उन्‍हें कोरोना महामारी के दौर में गंभीर समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ा. लेकिन ऐसा भी नहीं है फ्लू वैक्‍सीन जानलेवा परिस्थिति में लोगों को बचा सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि लेकिन यह भी सच है कि इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन कोरोना महामारी के गंभीर परिणामों से बचने के लिए एक ‘औजार’ की तरह काम आ सकता है. हालांकि शोध में यह अभी तक नहीं पाया गया है कि आखिर इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन कोरोना से कैसे बचाव कर रहा है.

    इसे भी पढ़ें : एसिडिटी की समस्‍या है तो ऐसे पाएं आराम, खानपान में लाएं ये 6 बदलाव

    क्‍या कहना है विशेषज्ञों का

    युनिवर्सिटी ऑफ मियामी क्लिनिकल सर्जरी विभाग के प्रोफेसर और इस शोध के सीनियर ऑथर डॉ देवेंद्र सिंह ने बताया कि अगर यह बात पूरी तरह से साबित हो जाती है तो उन देशों के लिए बहुत ही राहत की बात होगी जिनके यहां अब तक कोरोना वैक्‍सीन नहीं उपलब्‍ध हो पाया है. हालांकि डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि इन सबके बावजूद, इन्फ्लूएंजा का टीका किसी भी तरह से कोविड-19 वैक्सीन की जगह नहीं ले सकता है. कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्‍सीन सबसे कारगर विकल्‍प है.

    क्‍या है इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन

    सीडीसी के मुताबिक, इन्फ्लूएंजा (Flu) शॉट एक सुई के साथ दिया जाने वाला फ्लू टीका है जिसे आमतौर पर बांए हाथ पर दिया जाता है.  यह शॉट मौसमी फ्लू से बचाता है और यह तीन से चार इन्फ्लूएंजा वायरस से हमें सुरक्षा देता है.

    कब ले सकते हैं इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन

    इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन हर साल मॉनसून या ठंड से पहले लिया जा सकता है. इसे छह महीने के शिशु से लेकर बुजुर्ग तक ले सकते हैं. यह वैक्‍सीन लगभग हर अस्‍पताल या पिडिएट्रिशियन क्‍लीनिक में उपलब्‍ध होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज