पसीने की बदबू से कैसे पाएं छुटकारा? जानें इसके कारण और बचने के उपाय

हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डाइट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.Image Credit : Pixabay

हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डाइट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.Image Credit : Pixabay

Summer Sweating Tips: गर्मियां (Summer) शुरू होते ही पसीने (Sweating) के कारण कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं. उन में से अंडरआर्म्स (Underarms) से आने वाली बदबू से बहुत से लोग परेशान रहते हैं.

  • Share this:
गर्मी (Summer) के मौसम में पसीना (Sweating) आना बहुत आम सी बात है लेकिन समस्‍या तब गंभीर हो जाती है जब पसीने के साथ बदबू (Smell) आने लगे. ऐसा होने पर आपके आसपास कोई बैठना नहीं चाहता और अगर कोई बैठ भी जाता है तो नाक पर रुमाल रखकर. ऐसे में शर्मिंदगी वाजिब है. अंडरआर्म (Underarms) की बदबू को हटाने के लिए आप नहा भी लेते हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ हीं देर बाद दुबारा से वो ही हाल हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां आप जान सकते हैं कि आखिर इसकी वजह क्‍या है और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है.

पसीने से क्‍यों आती है बदबू

पसीने की बदबू पूरी तरह से हमारी हाइजीन हैबिट्स और खानपान पर निर्भर है. जब शरीर में पानी से ज्‍यादा कैफीन का इंटेक हो जाता है और आप रेग्‍युलर नहीं नहाते हैं तो ऐसी आदतें पसीने में बदबू की वजह बन जाती हैं. टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत के दौरान स्किन एक्‍सपर्ट डॉ यमुना पाई ने बताया कि पसीना एक नॉर्मल प्रक्रिया है जो वर्कआउट, स्‍ट्रेस या गर्मी की वजह से शरीर से बाहर आता है लेकिन जब स्किन पर इसके साथ बैक्‍टेरिया घुल जाते हैं तब ये बदबूदार हो जाते हैं. बता दें कि स्किन पर मौजूद डेड स्किन बैक्‍टैरिया पनपते की जगह होती हैं जिन्‍हें अगर रोजाना साफ नहीं किया गया तो इनमें से बदबू आने लगती है.









इसे भी पढें : जानें गर्मी के मौसम में भी गुनगुने पानी का सेवन क्‍यों है जरूरी
 


किन बातों का रखें ध्‍यान

-हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डायट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

-एंटीफंगल पाउडर का दिन में प्रयोग करें.

-भोजन में लहसुन और प्‍याज से कुछ दिनों के लिए दूरी बनाएं.

-भोजन में ताजे फल, सब्जियों को शामिल करें, प्रोटीन और होल ग्रेन अनाज खाएं.

-विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स और जिंक सेप्लिमेंट का प्रयोग करें.

-कॉटन कपड़े पहनें.

-दिन में दो बार नहाएं.

-कैफीन की जगह ग्रीनटी या हर्बल टी का सेवन करें.

-दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पिएं.

घरेलू उपाय जिन्‍हें अपनाकर आप अंडरऑर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

1.बेकिंग सोडा

एक चम्‍मच बेकिंग सोडा को नींबू के रस में अच्छी तरह मिलाएं और इसे अंडरआर्म्स पर 15 मिनट लगाकर रखें.  इसके बाद अच्‍छी तरह से नहां लें. पसीने की बदबू से राहत मिलेगा.

2.गुलाबजल

गुलाबजल को आप अंडरआर्म्स और पसीने वाली जगहों पर स्प्रे कर लें या रूई की मदद से अंडरआर्म्स को साफ करें. अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर नहाएंगे तो इससे पसीने की बदबू से राहत मिल सकती है.

3.एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को अगर नारियल तेल के साथ मिलाकर प्रभावित एरिया में लगाया जाए तो इसके इस्तेमाल से अंडरआर्म्स में होने वाले बैक्टीरिया खत्‍म होंगे और स्‍मेल खत्‍म हो जाएगा.

4.फिटकरी

नहाने से पहले तीन चार मिनट तक फिटकरी को अंडरआर्म्स पर रगड़े और अच्‍छी तरह से धो लें. ऐसा करने पर अंडरआर्म्स से बदबू नहीं आएगी.
इसे भी पढ़ें : एसेंशियल ऑयल का इस तरह करेंगे प्रयोग तो बढ़ेगी दिमाग की शक्ति और घटेगा तनाव



5.टमाटर

अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप टमाटर का पल्प और रस निकालकर इसे 15 मिनट तक अंडर आर्म्स पर लगाएं और इसके बाद अच्‍छी तरह से धो लें. इसे आप रोज ना करें. आप वीक में दो दिन कर सकते हैं.

6.नींबू

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए नींबू का प्रयोग भी किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू को आधा काट कर 10 मिनट तक अंडरआर्म्स पर रगड़ें और धो लें. आप दिन भर बदबू से दूर रहेंगे.

7.एलोवेरा

थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और रात के समय अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे रातभर रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें. बदबू से राहत मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज