• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • इस वेजिटेरियन डाइट को फॉलो कर तेजी से कम करें वजन, इन चीजों को खाने में करें शामिल

इस वेजिटेरियन डाइट को फॉलो कर तेजी से कम करें वजन, इन चीजों को खाने में करें शामिल

डिनर हमेशा हल्का ही लेना चाहिए. इसके लिए आप नूडल्स और सलाद का सेवन कर सकते हैं.

डिनर हमेशा हल्का ही लेना चाहिए. इसके लिए आप नूडल्स और सलाद का सेवन कर सकते हैं.

वेजिटेरियन डाइट (Vegetarian Diet) में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इससे हृदय रोग, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है. इसके आलावा, बढ़ते वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

  • Share this:
    Vegetarian Diet: बढ़ते वजन (Weight Gain) को कंट्रोल करने के लिए लोग सबसे पहले डायटिंग के बारे में सोचने लगते हैं. वहीं कई लोग विभिन्न प्रकार के डाइट प्लान (Diet Plan) की भी सलाह देते हैं. इसके लिए आजकल कई प्रकार के डाइट प्लान ट्रेंडिंग में भी हैं. नॉन वेज फूड्स से अधिक मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है इसके लिए डॉक्टर्स डाइट में नॉन-वेज फूड्स को शामिल करने के लिए कहते हैं. हालांकि, वेजिटेरियन लोगों के लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसके लिए लोगों को खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. अगर आप भी वेजिटेरियन हैं और वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो ये खास वेजिटेरियन डाइट जरूर फॉलो करें.

    वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने के फायदे
    वेजिटेरियन डाइट में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इससे हृदय रोग, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है. इसके आलावा, बढ़ते वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. वेजिटेरियन डाइट में साबुत अनाज, नट्स, फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में भिंडी का जरूर करें सेवन, इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर पेट को रखता है दुरुस्त

    ब्रेकफास्ट
    ब्रेकफास्ट में भरपेट खाना खाएं. इस डाइट में नॉन-वेज को शामिल नहीं किया जाता है. इसके लिए आप फाइबर युक्त साबुत अनाज और ओट्स खा सकते हैं. साथ ही नट्स और सीड्स भी नाश्ते में जोड़ सकते हैं.

    लंच
    दिन के खाने में ब्राउन राइस और फलियों का सेवन कर सकते हैं. साथ ही सेब, बेरीज और एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

    डिनर
    डिनर हमेशा हल्का ही लेना चाहिए. इसके लिए आप नूडल्स और सलाद का सेवन कर सकते हैं. वहीं पाचन तंत्र को सही रखने और मेटाबॉलिज़्म को एक्टिव रखने के लिए दही जरूर खाएं.

    इसे भी पढ़ेंः घर पर बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी प्रोटीन शेक, तुरंत दूर होगी शरीर की थकावट

    क्या न खाएं
    वेजिटेरियन डाइट में बर्गर, तली-भुनी और स्टोर की हुई चीजों से दूरी बनाएं. इसके अलावा, पास्ता, ब्रेड, सोडा, चीनी युक्त ड्रिंक्स से परहेज करें. वेजियटेरियन डाइट में शुगर के सेवन से कैलोरीज गेन होती है. यह आपके वजन घटाने में बाधक साबित हो सकती है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज