होम /न्यूज /जीवन शैली /हेयर फॉल की समस्‍या नहीं हो रही ठीक तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

हेयर फॉल की समस्‍या नहीं हो रही ठीक तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

प्रोटीन, जिंक, आयरन, बायोटिन, सेलेनियम आदि की कमी बालों के झड़ने का कारण बनती है.

प्रोटीन, जिंक, आयरन, बायोटिन, सेलेनियम आदि की कमी बालों के झड़ने का कारण बनती है.

जब हमारी डाइट से जरूरी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स गायब होने लगते हैं तो इसका असर हमारे बालों की सेहत पर भी पड़ता है. इनकी क ...अधिक पढ़ें

Food For Hair Fall: भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सेहत को लेकर लापरवाह हो जाते हैं और इसका असर हमारे बालों पर सबसे अधिक देखने को मिलता है. दरअसल जब हमारी डाइट से जरूरी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स गायब होने लगते हैं तो इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. अगर अधिक दिनों तक बाल झड़ने की समस्‍या रह गई तो ये आगे चल कर गंजेपन की समस्‍या भी बन सकती है. वेबएमडी के मुताबिक,  इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए हम बाजार में मिलने वाले सेप्‍लीमेंट्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं लेकिन ये उतने बेहतर तरीके से शरीर में अवशोषित नहीं होते जितना डाइट में शामिल करने से होते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आखिर किन चीजों की कमी से बाल झड़ते हैं और हेयर फॉल को रोकने के लिए हमें क्‍या खाना चाहिए.

फैटी फिश
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप अपने भोजन में फैटी फिट यानी कि टूना, मैकरल, सैल्‍मन जैसी फिश को शामिल करें. इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी हेयर केराटिन और स्मूदनिंग को एक ही समझते हैं? जानें दोनों के बीच का अंतर

अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, आयरन, बायोटिन, सेलेनियम पाया जाता है जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं.

हरे पत्‍तेदार सब्जियां
हरी पत्‍तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फॉलेट, विटामिन सी मौजूद होता है जो बालों को स्‍ट्रॉन्‍ग और हेल्‍दी बनाता है.

फल
अगर आप भरपूर मात्रा में फल का सेवन करें तो इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स बालों को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाते हैं और शरीर में आयरन के अवशोषण को बढाते हैं जिससे कॉलेजन बनता है और बालों का झड़ना बंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

नट और बीज
काजू, बदाम, मूंगफली, किशमिश, फ्लेक्‍स सीड जैसे नट और बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों की सेहत को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी होता है.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें