किडनी की समस्‍या है तो इन 10 फूड्स को कहें No, वरना हो सकता है नुकसान

प्रोसेस्‍ड मीट में नमक और प्रोटीन अधिक मात्रा में होते हैं जो किडनी की बीमारी में हानिकारक होते हैं. Image Credit : shutterstock

Foods To Avoid With Kidney Disease: किडनी (Kidney) की समस्‍या है तो भूल कर भी इन चीजों (Foods) का सेवन न करें. अगर आप इनका सेवन करते हैं तो आपकी समस्‍या और अधिक बढ़ सकती है.

  • Share this:
    Foods To Avoid With Kidney Disease: हमारे शरीर में किडनी एक महत्‍वपूर्ण अंग है. अगर इसमें थोड़ी भी समस्‍या आए तो यह हमारी पूरी बॉडी सिस्‍टम को खराब कर सकती है. इसका मुख्‍य काम फिल्‍टर का होता है. यह ब्‍लड से गंदगी को फिल्‍टर करता है और यूरीन के माध्‍यम से शरीर से इन्‍हें बाहर करता है. इसके अलावा यह शरीर में फ्लूइड की मात्रा को बैलेंस भी करता है. इसका काम शरीर में मिनरल्‍स को बैलेंस करना भी है. ऐसे में किडनी हर वक्‍त रिस्‍क कंडीशन पर रहता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आपको डाइबिटीज या हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है तो ऐसे कंडीशन में किडनी (Kidney) में किसी तरह की बीमारी (Disease) होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है. यही नहीं अत्‍यधिक अल्‍कोहल का सेवन, हार्ट डिजीज, हैपेटाइटिस सी, एचआइवी आदि भी किडनी डिजीज का कारण बनते हैं. अगर किडनी में किसी तरह की समस्‍या होती है तो ब्‍लड बेहतर तरीके से साफ नहीं हो पाता और किसी की मौत तक हो सकती है. ऐसे में कुछ चीजों को खाना (Foods To Avoid) छोड़ दें तो किडनी को कुछ राहत पहुचा सकते हैं.

    किडनी की समस्‍या में इन चीजों को न खाएं

    1.डार्क रंग वाले सोडा का सेवन करने से बचें, जिसमें अत्‍यधिक मात्रा में फॉस्‍फोरस होता है जो शरीर में आसानी से अवशोषित हो सकता है और शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

    2.कैंड खाना खाने से बचें, इसमें हाई सोडियम होता है जो किडनी को नुकसान पहुचा सकता है.

    3.होल वीट ब्रेड का सेवन भी जहां तक हो सके ना करें. ऐसे भोजन को शामिल करें जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो.

    4.ब्राउन राइस भी किडनी के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फॉस्‍फोरस और सोडियम होता है.

    5.केला भी किडनी डिजीज में हानिकारक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो किडनी के लिए हानिकारक है.

    6.दूध के प्रोडक्‍ट में भी फॉस्‍फोरस, पोटैशियम और प्रोटीन पाए जाते हैं जो किडनी के मरीज के लिए हानिकारक हैं.

    7.नारंगी या नारंगी का जूस भी किडनी की समस्‍या में हानिकारक हो सकता है. यही नहीं, अंगूर, सेव, क्रेनबेरी का भी सेवन नहीं करना चाहिए.





    इसे भी पढ़ें : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

    8.प्रोसेस्‍ड मीट में भी नमक और प्रोटीन अधिक मात्रा में होते हैं जो किडनी की बीमारी में हानिकारक होते हैं.

    9.आलू और मीठा आलू दोनों का सेवन किडनी के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

    10.टमाटर का प्रयोग भी किडनी की समस्‍या हो तो नहीं करना चाहिए. इसमें भी भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो किडनी को नुकसान पहुचा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.