Home /News /lifestyle /

health news foods which will keep kids brain healthy in hindi ans

Brain Foods for Kids: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये ब्रेन फूड्स, उनका दिमाग दौड़ेगा तेज

बच्चों का दिमाग हेल्दी और शार्प बनाए रखने के लिए जरूर खिलाएं ये चीजें.

बच्चों का दिमाग हेल्दी और शार्प बनाए रखने के लिए जरूर खिलाएं ये चीजें.

Brain Foods for Kids: बच्चों को तेज, होशियार और बुद्धिमान बनाने की ख्वाहिश हर पेरेंट्स की होती है. इसके लिए जरूरी है उनका मानसिक विकास सही तरीके से हो. यदि आप बच्चों के दिमाग को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो उनकी डाइट में कुछ ब्रेन फूड्स को जरूर शामिल करें.

अधिक पढ़ें ...

Foods for Healthy Brain for Kids: बच्चे होशियार, तेज, बुद्धिमान बनें यही हर पेरेंट्स की ख्वाहिश होती है. इसके लिए जरूरी है बच्चों का मानसिक विकास सही तरीके से हो. बच्चों का विकास 10 से लेकर 18 वर्ष की उम्र तक होता रहता है और दिमाग के संपूर्ण विकास की उम्र सीमा अधिक नहीं होती है. ऐसे में उनके मस्तिष्क का विकास प्रॉपर हो, इसके लिए जरूरी है बैलेंस डाइट. उनके खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करना, जो दिमाग की याद्दाश्त क्षमता को बढ़ाते हों. हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी और पौष्टिक तत्वों से भरपूर चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बच्चों को प्रतिदिन खाने (Brain Foods for Kids) के लिए जरूर देना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: बच्चों को जरूर खिलाएं ये एक ड्राई फ्रूट, याद्दाश्त मजबूत होने के साथ दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

बच्चों के ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करने वाले फूड्स

  • टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों को प्रतिदिन पीनट बटर खाने के लिए देना चाहिए. इसमें विटामिन ई होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है. यह नवर्स सिस्टम और दिमाग को उनके कार्यों को सही तरीके से करने में मदद करता है. आप बच्चे को पीनट बटर रोटी, सैंडविच, परांठा आदि पर लगाकर खाने के लिए दे सकती हैं.
  • अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. कहते हैं ना संडे हो या मंडे रोज खाएं आंडे. जी हां, बच्चे हों या बड़े हर किसी को प्रतिदिन एक अंडा जरूर नाश्ते में शामिल करना चाहिए. अंडे के पीले वाले भाग में कोलाइन (choline) होता है, जो मेमोरी पावर को बढ़ाता है. कई बार बच्चे चुपके से पीले वाले भाग को फेंक देते हैं, आप इस बात का जरूर ध्यान रखें.

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: एग्जाम के समय एनर्जी बढ़ाने और स्ट्रेस कम करने में बच्चों की मदद करेंगे ये 5 ड्रिंक्स

  • बीन्स खाने से अक्सर बच्चे दूर भागते हैं, लेकिन इनका सेवन उनकी मेमोरी पावर, बौद्धिक क्षमता, एकाग्रता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है. बीन्स प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर होते हैं, जो दिमाग को स्वस्थ रखते हैं. राजमा, सफेद छोले, काला चना, दालें भी आप उनकी डाइट में जरूर शामिल करें.
  • बच्चों के खाने में रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों को शामिल करें. इसमें बैंगन, गाजर, टमाटर, भिंडी, बींन्स, बेरीज हर तरह की सब्जियां हों. इन सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही कलरफुल फ्रूट्स से फ्रूट चार्ट, जूस आदि बनाकर खाने-पीने के लिए दें.
  • ओट्स का सेवन बड़े तो करते हैं, लेकिन बच्चों के नाश्ते में यह हेल्दी और पौष्टिक चीज कम ही शामिल होती है. आपको बता दें कि ओट्स दिमाग को स्वस्थ रखता है. यद दिमाग के कार्यों को सुधारता है. साथ ही ओमेगा-3 से भरपूर सैल्मन मछली, साबुत अनाज खाने से भी दिमाग स्वस्थ रहता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर