जानें पैंक्रियाज को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

पैंक्रियाज का दूसरा सबसे अहम काम डायजेस्टिव एन्जाइम्स का उत्पादन करना है जो शरीर में फैट और प्रोटीन को तोड़ते हैं. Image-shutterstock.com

Food For Healthy Pancreas: पैंक्रियाज खाने को पचाने (Food Digestion) में मदद करने वाले हॉर्मोन (Hormone) और एन्जाइम (Enzyme) का उत्पादन करता है. यह शरीर में शुगर बनाने की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करने में मदद करता है.

  • Share this:
    Food For Healthy Pancreas: पैंक्रियाज यानी अग्न्याशय को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी होता है. पाचन तंत्र (Digestive System) का प्रमुख अंग और छोटी आंत का पहला भाग होता है अग्न्याशय यानी पैंक्रियाज. पेट की यह बड़ी ग्रंथि छोटी आंत के ऊपरी हिस्से के बगल में होती है. पैंक्रियाज खाने को पचाने में मदद करने वाले हॉर्मोन और एन्जाइम का उत्पादन करता है. यह शरीर में शुगर बनाने की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. पैंक्रियाज में थोड़ी-सी भी सूजन इन्सुलिन और रक्त शर्करा नियंत्रण के उत्पादन को प्रभावित कर सकती है. पैंक्रियाज का दूसरा सबसे अहम काम डायजेस्टिव एन्जाइम्स का उत्पादन करना है जो शरीर में फैट और प्रोटीन को तोड़ते हैं. ये डायजेस्टिव एंजाइम शरीर के पैट और कार्ब्स को तोड़ने के लिए जरूरी होते हैं. कार्ब्स को तोड़ने के लिए पर्याप्त डायजेस्टिव एन्जाइम नहीं होने से तेजी से वजन बढ़ सकता हैं और शरीर में थकान महसूस हो सकती है. साथ ही शरीर जल्दी कमजोर हो जाता है.

    पैंक्रियाज यानी अग्न्याशय को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

    -फूलगोभी, ब्रोकली, बंद गोभी, मूली, पालक और टमाटर जैसी सब्जियां अग्न्याशय के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

    -लहसुन पैंक्रियाज के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

    -शरीर में पानी की कमी होने पर पैंक्रियाज में सूजन हो सकती है. पैंक्रियाज की कोशिकाओं को हर समय हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है. ऐसे में हर दिन 8-10 गिलास पानी पीते रहें.

    -खीरा, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, कीवी जैसे फलों का सेवन पैंक्रियाज के लिए अच्छा होता है.

    -अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो बहुत अधिक चाय और कॉफी पीने से बचें. कैफीन पैंक्रियाज में एसिडिटी और जलन पैदा कर सकती है. ऐसे में आप हर्बल टी और कैफीन फ्री पेय का सेवन कर सकते हैं.

    -जंक फूड के नियमित सेवन से पैंक्रियाज को डायजेस्टिव एंजाइम्स के उत्पादन के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में जितना हो सके जंक फूड के सवन से बचें. जंक फूड खाने से एसिडिटी और अपच की समस्या बहुत अधिक बढ़ सकती है.

    -देर रात खाना खाने से पैंक्रियाज पर दबाव पड़ता है और यह अपच की समस्या बन सकता है. ज्यादा देर रात में खाना खाने से वजन भी तेजी से बढ़ सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः ये 5 तरह के नाखून बताते हैं आपकी सेहत के बारे में, रंग और बनावट से जानें क्या है बीमारी

    -भरपूर आराम और बी-बीच में उपवास करने से पैंक्रियाज को ठीक से काम करने में मदद मिलती है.

    -घर पर बना घी, एवोकाडो, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल पैंक्रियाज को ठीक रखते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.