Home /News /lifestyle /

Tips to Improve Digestion: सर्दियों में डाइजेशन को रखना है दुरुस्त, तो इन 5 चीजों को डेली डाइट में करें शामिल

Tips to Improve Digestion: सर्दियों में डाइजेशन को रखना है दुरुस्त, तो इन 5 चीजों को डेली डाइट में करें शामिल

डाइजेशन को दुरुस्त रखने में सौंफ मददगार है-Image/Shutterstock

डाइजेशन को दुरुस्त रखने में सौंफ मददगार है-Image/Shutterstock

Tips to Improve Digestion: आज की लाइफ स्टाइल में गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी दिक्कतें बेहद आम हैं. इसकी एक खास वजह है फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड खाना. जो कुछ लोगों के लिए पसंद की बात होती है तो कुछ लोगों के लिए मजबूरी. लेकिन दोनों ही हालातों में इसका असर आपके पाचन (Digestion) पर पड़ता है. जिसके चलते गैस, अपच, पेट फूलना और कब्ज जैसी दिक्कतें (Problem) हमारे सामने आती हैं. जो आगे चलकर कई और बीमारियों (Diseases) की वजह बन सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Improve Digestion: आज की लाइफ स्टाइल में फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड खाना कुछ लोगों के लिए पसंद होता है, तो कुछ लोगों के लिए मजबूरी. लेकिन दोनों ही हालातों में इसका असर आपके पाचन (Digestion) पर पड़ता है. जिसके चलते गैस, अपच, पेट फूलना और कब्ज जैसी दिक्कतें (Problem) हमारे सामने आती हैं. जो आगे चलकर कई और बीमारियों (Diseases) की वजह बन सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाये जो आपके पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकें. तो आइये आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताते हैं, जिनको डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन  को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. आइये जानते हैं डाइजेशन को दुरुस्त रखने वाली इन 5 चीजों के बारे में.

पपीता:

पपीता खाने से आपका डाइजेशन काफी हद तक बेहतर बना रह सकता है. पपीता फाइबर और प्रोटीन जैसे कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है. जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है और गैस और कब्ज जैसी दिक्कत से राहत देता है.

ये भी पढ़ें: पाचन शक्ति को बढ़ा सकती है कॉफी, रोजाना 3-5 कप पीने से पेट को नहीं होता नुकसानः स्टडी

अदरक:

अदरक भी आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो गैस और अपच जैसी दिक्कतों से तो राहत देता ही है, साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी मदद करता है.

चिया सीड्स:

चिया सीड्स भी पाचन को दुरुस्त बनाये रखने के साथ ही वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता करते हैं. चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों को कम करने में मदद करते हैं.

सेब:

अपने डाइजेशन को बेहतर बनाये रखने के लिए आप सेब को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आपको गैस, अपच जैसी दिक्कतों से जल्द राहत देता है. दरअसल सेब  प्रोटीन, फाइबर और विटामिन जैसी कई और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सेहत को कई और फायदे भी देता है.

ये भी पढ़ें: सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपको रख सकता है फिट, जानें फायदे

सौंफ:

सौंफ डाइजेशन को बेहतर बनाने में काफी मददगार है. इसको खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है. इतना ही नहीं माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी ये काफी अच्छे रिजल्ट्स देती है. इसको खाने से मुंह की बदबू से भी आसानी से निजात मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर