Home /News /lifestyle /

health news fruit drinks for weight gain in hindi pra

दुबले-पतले हैं तो वजन बढ़ाने के लिए रोज पिएं ये 5 फ्रूट ड्रिंक्स, सेहत से जुड़ी कई समस्‍याएं भी रहेंगी दूर

वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है. Image : Canva

वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है. Image : Canva

अनहेल्‍दी खाना खाने की वजह से कई लोग मोटे तो होते हैं, लेकिन उनके शरीर पर मसल्‍स की बजाय फैट बनने लगता है, जो उनके ब्‍लड प्रेशर और कार्डियो सिस्‍टम को डिस्‍टर्ब कर सकता है. ऐसे में अगर आप बीएमआई के अनुसार, परफेक्‍ट बॉडी चाहते हैं, तो वजन बढ़ाने के लिए कुछ हेल्‍दी फ्रूट ड्रिंक्‍स का सेवन करें.

अधिक पढ़ें ...

Fruit Drinks for Weight Gain: आजकल जहां लोग मोटापे से परेशान हैं वहीं कई लोग अपने दुबले पतले शरीर को हेल्‍दी (Healthy) करने के लिए तमाम तरह के नुस्‍खे आजमाते हैं. वजन बढ़ाने के चक्‍कर में कई लोग अनहेल्‍दी डाइट का सेवन करने लगते हैं जिसकी वजह से वे और अधिक बीमार और कमजोर हो जाते हैं. अनहेल्‍दी खाना खाने की वजह से कई लोग मोटे तो होते हैं लेकिन उनके शरीर पर मसल्‍स की बजाय फैट बनने लगता है जो उनके ब्‍लड प्रेशर और कार्डियो सिस्‍टम को डिस्‍टर्ब कर सकता है. ऐसे में अगर आपका शरीर बीएमआई के अनुसार परफेक्‍ट नहीं और आपको वजन बढ़ाने (Gain Weight) की जरूरत है तो हम यहां कुछ हेल्‍दी फ्रूट ड्रिंक्‍स (Fruit Drinks) की जानकारी दे रहे हैं जो स्‍वाद के साथ साथ आपके हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद है और ये आपके वजन को कई गुना तेजी से बढ़ा सकता है.

वजन बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 फ्रूट ड्रिंक्‍स

बनाना ड्रिंक
वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है. ऐसे में आप अगर अपना वजन बढा़ना चाहते हैं तो बनाना ड्रिंक अपने डाइट में शामिल करें. इसे बनाने के लिए आप 2 केले को 1 गिलास दूध में डालकर मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर लें और स्‍वादानुसार शहद मिला लें.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए इस तरह से खाएं ये 5 तरह की सलाद, सेहत को होंगे कई अन्य लाभ

आम रस
आम में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है जिसके सेवन से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं. आप मिक्‍सी जार में एक आम को काटकर डालें ओर इसमें 3-4 चम्मच शहद और दूध डालकर मिक्‍स कर लें. रोजाना इसके सेवन से धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा.

चीकू ड्रिंक
चीकू में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा काफी मात्रा में पाया जाता है. चीकू प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स  है. इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले चीकू को छीलकर इसके बीज निकाल लें. अब इसे अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. इससे आपका धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगेगा.

एवोकाडो जूस
एवोकाडो जूस में हाई कैलोरी और नैचुरल फैट होता है जो वजन बढ़ा ने के लिए जरूरी तत्‍व हैं. आप रोजाना एक गिलास एवोकाडो जूस अपने डाइट में शामिल कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप एवोकाडो को छीलें और इसमें 3 चम्मच शहद, नींबू का रस मिलाएं और मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर लें.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

खजूर ड्रिंक

खजूर में भरपूर कैलोरी, नेचुरल शुगर, फाइबर होता है जो वजन बढ़ाने में काफी सहायक हो सकता है. आप इसे दूध से साथ मिक्‍स करें और रोज इसका सेवन करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर