Home /News /lifestyle /

Gajak Benefits: सर्दियों में स्वाद ही नहीं सेहत को भी बेहतर बनाती है गजक, मिलते हैं कई सारे फायदे

Gajak Benefits: सर्दियों में स्वाद ही नहीं सेहत को भी बेहतर बनाती है गजक, मिलते हैं कई सारे फायदे

गजक खाने से बॉडी को गर्माहट और एनर्जी मिलती है-Image/shutterstock

गजक खाने से बॉडी को गर्माहट और एनर्जी मिलती है-Image/shutterstock

Gajak Benefits: सर्दियों (Winter) के मौसम में गजक खाना बहुत लोगों को पसंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्वाद में तो बेहतरीन होती ही है, साथ ही इसकी तासीर भी काफी गर्म होती है. लेकिन गजक (Gajak) को लोग केवल स्वाद के लिए ही खाना पसंद करते हैं. जबकि गजक केवल स्वाद को ही बेहतर नहीं बनाती है. ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होती है. लेकिन बहुत लोग इसके फायदों से अनजान हैं, जबकि आपको गजक खाने के फायदों के बारे में जानना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

Gajak Benefits: सर्दियों (Winter) के मौसम में अगर गजक (Gajak) खाने का आनंद न लिया जाये तो सर्दी का सीजन ही बेकार सा लगता है. सर्दी में गजक खाना बहुत लोगों को पसंद भी होता है. लेकिन गजक को लोग केवल स्वाद के लिए ही खाना पसंद करते हैं. जबकि गजक केवल स्वाद को ही बेहतर नहीं बनाती है. ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होती है.

अगर अभी तक आप गजक खाने के फायदों से अनजान हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि गजक खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं गजक के फायदों के बारे में.

गजक खाने के फायदे (Benefits of gajak)

हड्डियां मजबूत होती हैं

गजक खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दरअसल, गजक गुड़ और तिल को मिलाकर बनाई जाती है, इस वजह से इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है. इतना ही नहीं गजक अर्थराइटिस की दिक्कत को दूर करने में भी मदद करती है.

ये भी पढ़ें: Til Roll Recipe: Makar Sankranti तिल रोल के साथ करें सेलिब्रेट, घर में इस तरह बनाएं

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है

गजक खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. गजक में मौजूद तिल सिसामोलिन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं.

एनर्जी मिलती है

गजक खाने से एनर्जी मिलती है क्योंकि तिल और गुड़ तो एनर्जी देते ही हैं. साथ ही कई तरह की गजक में ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल भी किया जाता है. जो वीकनेस दूर करके बॉडी को एनर्जी देने में मदद करते हैं.

पाचन क्रिया बेहतर होती है

गजक खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. दरअसल, गजक में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही कब्ज और गैस जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं.

एनीमिया की दिक्कत दूर होती है

गजक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जिसके चलते गजक खाने से एनीमिया की दिक्कत दूर होती है. जिससे थकान और कमजोरी से भी निजात मिलती है.

ये भी पढ़ें: Makar Sankranti Til Laddu Recipe: मकर संक्रांति पर तिल के लड्डुओं से करें सबका मुंह मीठा, इस तरह बनाएं

बॉडी को गर्माहट मिलती

गजक खाने से बॉडी को गर्माहट भी मिलती है. क्योंकि तिल और गुड़ दोनों ही चीजों की तासीर गर्म होती है. इसी वजह से इसका सेवन सर्दियों के मौसम में किया जाता है.

स्किन ग्लोइंग बनती है

गजक खाने से स्किन में भी ग्लो आता है. इसकी वजह है गजक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व जो स्किन को यंग बनाने में मदद करते हैं. इससे फाइन लाइंस भी कम होती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर